जयपुर, 27 मई (हि.स.)। केन्द्र सरकार के विधि व न्याय विभाग ने शुक्रवार को एक नोटिफिकेशन जारी कर पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट के वरिष्ठतम जज ऑगस्टिन जॉर्ज मसीह को राजस्थान हाईकोर्ट का नया मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया है।

सुप्रीम कोर्ट के सीजेआई डीवाई चन्द्रचूड़ की अध्यक्षता वाले कॉलेजियम ने गत अप्रैल महीने में राजस्थान हाईकोर्ट के नए सीजे पद पर नियुक्ति के लिए जस्टिस ऑगस्टिन जॉर्ज मसीह के नाम की सिफारिश की थी। राजस्थान हाईकोर्ट में सीजे का पद तत्कालीन सीजे पंकज मित्थल को सुप्रीम कोर्ट में जज के पद पर नियुक्त करने से खाली चल रहा है। हाईकोर्ट में फिलहाल एक्टिंग सीजे पद पर जस्टिस एमएम श्रीवास्तव कार्यरत हैं।

गौरतलब है कि जस्टिस मसीह का जन्म 12 मार्च 1963 को पंजाब में हुआ था। अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से एलएलबी की डिग्री प्राप्त की थी। वहीं 1987 में उन्होंने वकालत शुरू की थी। इसके बाद उन्हें सरकार ने अतिरिक्त महाधिवक्ता नियुक्त किया था। 10 जुलाई 2008 को उन्हें पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट का अतिरिक्त न्यायाधीश नियुक्त किया था। इसके बाद 14 जनवरी 2011 को जस्टिस मसीह को इस पद पर स्थाई कर दिया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/ पारीक/संदीप

Updated On 27 May 2023 11:21 AM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story