हमीरपुर, 26 मई (हि.स.)। उपायुक्त हेमराज बैरवा ने शुक्रवार को दुगनेड़ी में नगर परिषद हमीरपुर के कचरा प्रबंधन संयंत्र का निरीक्षण किया और परिषद के अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए। उन्होंने इस संयंत्र में रोजाना पहुंच रहे कचरे के अलावा पुराने कूड़े को हटाने के लिए विशेष रूप से लगाई गई मशीनरी का जायजा लिया तथा इस पुराने कचरे की छंटाई करवाकर उक्त साइट को एक माह के भीतर खाली करने के निर्देश दिए।

उपायुक्त ने बताया कि पुराने कचरे की छंटाई के लिए एक कंपनी के माध्यम से आधुनिक मशीनरी लगाई गई है। यह कंपनी छंटाई के बाद कचरे को अंबाला स्थित अपने ‘वेस्ट टू एनर्जी’ प्लांट में ले जाएगी। उपायुक्त ने नगर परिषद के अधिकारियों से कहा कि पुराने ढेर के साथ-साथ संयंत्र के सभी पिट्स भी खाली होने चाहिए।

उन्होंने बताया कि यहां रोजाना पहुंच रहे कचरे की छंटाई करने के बाद लगभग 750 टन प्लास्टिक का कूड़ा बाघा स्थित अल्ट्राटेक सीमेंट प्लांट को भेजा जा चुका है। इसके अलावा कचरे से तैयार की गई लगभग 20 क्विंटल खाद भी किसानों को बेची गई है।

उपायुक्त ने पुराना ढेर खत्म करने के बाद कूड़ा संयंत्र के आस-पास पौधारोपण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कूड़ा संयंत्र में कार्य करने वाले सभी कर्मचारियों के पास सुरक्षा किट्स, ग्लब्स, मास्क और अन्य सभी आवश्यक उपकरण होने चाहिए तथा इनके रहने की भी सही व्यवस्था होनी चाहिए। अगर ये अपने परिवार सहित यहां रह रहे हैं तो उनके बच्चों के टीकाकरण, शिक्षा और अन्य सुविधाओं का भी विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए।

उन्होंने नगर परिषद के अधिकारियों से कहा कि अगर सभी लोग घर मेें ही गीले और सूखे कचरे को अलग-अलग कर दें तो इसके प्रबंधन से संबंधित कई समस्याओं का समाधान स्वत: ही हो जाएगा। इसके लिए लोगों को जागरुक एवं प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील/उज्जवल

Updated On 26 May 2023 9:14 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story