दुमका, 26 मई (हि.स.)। संताल परगना प्रमंडलीय स्तरीय कृषि विभाग, सहकारिता विभाग, पशुपालन विभाग एवं मत्स्य विभाग की शुक्रवार को बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने किया। बैठक में बीज उठाव एवं वितरण, मिलेट मिशन, कृषि ऋण माफी योजना, सुखाड़ राहत योजना, कृषि आधारभूत संरचना, किसान पाठशाला के लिए जमीन चिन्हित करना आदि विषयों पर विस्तृत रूप से चर्चा हुई।

मंत्री ने कहा कि ससमय बीच उठाव कर किसानों के बीच वितरण किया जाये। उन्होंने कहा कि बीज वितरण में लैप्स पैक्स, स्वयं सहायता समूह की सहभागिता सुनिश्चित होनी चाहिए। योग्य एवं सही किसानों तक योजना का लाभ मिले। इसके लिए पूरी पारदर्शिता के साथ बीज वितरण किया जाये। उन्होंने बीज वितरण अभियान को संतोषजनक नहीं बताया। उन्होंने पंचायत स्तर पर मुखिया एवं ग्राम प्रधान को भी शामिल करने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि कार्यक्रम का आयोजन कर किसानों के बीच बीज कीट का वितरण किया जाये। किसी प्रकार की समस्या नहीं हो इसके लिए जिला प्रशासन ब्लॉक एवं पंचायत स्तर पर पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया। बीज वितरण के उपरांत उसकी एक रिपोर्ट तैयार करने का निर्देश दिया। सुखाड़ राहत योजना अंतर्गत जल्द से जल्द लक्ष्य प्राप्त करने का निर्देश दिया। मंत्री ने कृषि ऋण माफी योजना के अंतर्गत ईकेवाईसी का लक्ष्य पूरा करने का निर्देश दिया। साथ ही कहा कि किसान पाठशाला के लिए अपने-अपने जिले से जमीन चिन्हित कर प्रस्ताव भेजा जाये। सॉइल हेल्थ कार्ड, एग्री क्लीनिक के लिए मंत्री के पास प्रस्ताव रखा गया।

बैठक में डीसी रविशंकर शुक्ला समेत सभी जिले के कृषि पदाधिकारी, सहकारिता पदाधिकारी, मत्स्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ नीरज/चंद्र प्रकाश

Updated On 26 May 2023 8:01 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story