बरपेटा (असम), 26 मई (हि.स.)। राज्य शिक्षा मंत्री डॉ रोनोज पेगू ने शिक्षक समुदाय से शिक्षा सेतु को लेकर अपना सहयोग देने का आह्वान किया है। मंत्री ने सात दिन के भीतर शिक्षा सेतु पर सभी शिक्षकों से अपनी प्रोफाइल अपलोड करने की चेतावनी भी दी है।

शिक्षा मंत्री डॉ पेगू यहां संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि शिक्षा सेतु को लेकर असहयोग का अर्थ है, शिक्षा प्रणाली के आधुनिकीकरण में असहयोग करना। असम की शिक्षा प्रणाली में आवश्यक सुधारों का असहयोग। शिक्षा मंत्री ने कहा कि अब तक प्रदेश के एक लाख दस हजार शिक्षकों ने शिक्षा सेतु पर अपना प्रोफाइल अपलोड कर दिया है।

संवाददाता सम्मेलन में शिक्षा मंत्री ने चेतावनी दी कि शिक्षा सेतु पोर्टल पर नाम दर्ज नहीं होने पर शिक्षक सरकारी व्यवस्थाओं से वंचित हो जाएंगे। शिक्षा मंत्री ने शिक्षकों से सात दिन के भीतर शिक्षा सेतु पर सभी शिक्षकों से अपनी प्रोफाइल अपलोड करने के लिए कहा। इस दौरान शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्राथमिक विद्यालय प्रधानाध्यापक पद को लेकर सरकार और शिक्षक संघ के बीच मतभेद हैं।

उन्होंने कहा कि ऑल असम प्राइमरी टीचर्स एसोसिएशन के साथ सरकार से चर्चा चल रही है। उन्होंने एक तरह से कटाक्ष करते हुए कहा कि पलक झपकते ही केला नहीं पकता है। असम सरकार राज्य में शिक्षा की समस्या, शैक्षिक संस्थाओं की समस्या, शिक्षकों की समस्या का चरणबद्ध तरीके से समाधान करती रही है। सरकार द्वारा दिए गए कर्तव्यों का पालन नहीं करने पर सेवा नियमों का उल्लंघन माना जाएगा। उन्होंने कहा कि शिक्षकों को टैबलेट उपलब्ध कराए गए हैं, क्योंकि शिक्षक अदालत में पहुंचकर कहा था कि वे निजी मोबाइल पर रिम्सऐप का उपयोग नहीं करेंगे। शिक्षा मंत्री ने कहा कि ऐसे में अब शिक्षकों को टैबलेट का बहाना नहीं बनाया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि राज्य के शिक्षक प्राथमिक विद्यालयों में स्थायी प्रधानाध्यापक की नियुक्ति की मांग करते हुए राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गये टैबलेट को वापस करने को लेकर आंदोलन कर रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/प्रकाश/अरविंद/सुनील

Updated On 26 May 2023 7:46 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story