डूंगरपुर, 26 मई (हि.स.)। केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि कुछ राजनीतिक दल अपनी राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं की पूर्ति के लिए तुष्टीकरण कर रहे हैं। ये दल तुष्टीकरण के जरिए सनातन संस्कृति पर हमला कर रहे हैं। जनता को ऐसे दलों को सबक सिखाना होगा।

शेखावत शुक्रवार को जिले के भीलूड़ा गांव में देवासी समाज की ओर से आयोजित भैरव भक्तों के महाकुंभ के कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि देश-विदेश में सनातन संस्कृति पर हमला करने के लिए नित-नए प्रयास हो रहे हैं। जो कुत्सित प्रयास बाबर और खिलजी के टाइम हुए थे। वैसे ही प्रयास आज फिर से किए जा रहे हैं। राजनीतिक दलों द्वारा अपनी इच्छाओं और महत्वाकांक्षाओं की पूर्ति के लिए तुष्टीकरण किया जा रहा है। ऐसे समय में यहां पवित्र भाव से जुटे लोगों के बीच आकर यह विश्वास और बढ़ता है कि सनातन धर्म अक्षुण रहेगा।

उन्होंने कहा कि सनातन धर्म बना रहेगा, चाहे कितना ही प्रयास कर लें, चाहे कुछ दल बजरंग बली पर बैन लगाने की बात करें, चाहें भगवान राम के प्रतीक द्वारा को बुलडोजर से ढहाने का काम करे। चाहे शिवलिंग को ड्रिल से तोड़ने का काम करो। या फिर कन्हैयालाल की गर्दन काटने वालों को भी आश्रय देने का काम करें, लेकिन सनातन धर्म सनातन ही बना रहेगा। ये सारी ताकतें पराजित होने वाली है।

देवासी समाज ने धर्म की ध्वजा को अक्षुण रखा

शेखावत ने कहा कि देवासी समाज राष्ट्र के निर्माण में कृत संकल्तिप होकर खड़ा है। मारवाड़ से लेकर सुदूर पाकिस्तान तक इसका अस्तित्व है। धर्म की ध्वजा को अक्षुण रख रहा है। सनातन संस्कृति पर डटे हुए हैं। केवल धर्म और संस्कृति की रक्षा के लिए एकजुट होकर रहना ही नहीं, अलाउद्दीन खिलजी के आक्रमण के समय रेबारी समाज के वीरों ने उसकी सेना को खदेड़ने का काम किया था।

शेखावत ने कहा कि अयोध्या में भगवान राम का मंदिर बनाने के लिए अनेक जातियों और समाजों के लोगों ने अपना बलिदान और योगदान दिया है, तब जाकर यह सपना पूरा हुआ है। उसमें देवासी और रैबारी समाज भी है। इसी देश में ऐसी सरकारें भी हुई जो यह कहती थी जो रामजी को काल्पनिक पात्र मानती थी।

गुलामी की मानसिकता को पीछे छोड़ा

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि आज भारत गुलामी की मानसिकता और उससे जुड़े चिन्हों से आजादी प्राप्त कर रहा है। कश्मीर में धारा 370 हटाकर आजादी के समय का कलंक मिटाया। अब भारत विरोधी लोगों के साथ लड़ाई लड़ रहे हैं।

हम देश का समृद्ध भारत बनाएंगे। गुलामी की मानसिकता को पीछे छोड़कर अपनी विरासत का भारत बनाएंगे।

जल जीवन मिशन में बांसवाड़ा डूंगरपुर में सबसे कम काम हुआ

केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत अन्य प्रदेशों की तुलना में राजस्थान को सबसे ज्यादा बजट मिला, लेकिन यहां हर घर नल से जल पहुंचाने का काम सबसे कम हुआ है। उसमें भी बांसवाड़ा और डूंगरपुर में तो और भी कम हुआ है। उदयपुर से डूंगरपुर में आते समय कार्यकर्ताओं ने रास्ते में मुझे जो शिकायत दी, उसमें सबसे ज्यादा पीने के पानी की व्यवस्था नहीं होने की ही थी। शेखावत ने आरोप लगाया कि राज्य की कांग्रेस सरकार जल जीवन मिशन में जानबूझकर काम नहीं कर रही है। उन्होंने जनता से वादा किया वर्ष 2024 तक इन दोनों जिलों के हर घर में पानी पहुंचेगा।

पीएम मोदी का संकल्प पूरा हुआः शेखावत ने कहा कि पीएम मोदी जिस बात का संकल्प करते हैं, वह पूरा होता है। उन्होंने गैस का चूल्हा पहुंचाया। शौचालय बनवाए थे। बैंक का खाता खुलवाया। फ्री राशन देंगे। अब आप सबके घरों में पीने का पानी पहुंचेगा। आप भाजपा के साथ खड़े रहो।

रास्ते में हुआ स्वागत सत्कारः उदयपुर से डूंगरपुर सड़क मार्ग पर जयसमन्द, सलंबुर, आसपुर में कार्यकर्ताओं और गणमान्यों ने उत्साहपूर्वक स्वागत किया। अलवर सांसद बालकनाथ, क्षेत्रीय सांसद कनक मल जी कटारा सहित विधायक और जनप्रतिनिधि गण भी साथ रहे। इससे पहले उदयपुर प्रवास में केन्द्रीय मंत्री ने जैन संत वर्धमान सागर महाराज के दर्शन किए।

हिन्दुस्थान समाचार/ ईश्वर/प्रभात

Updated On 26 May 2023 7:26 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story