जगदलपुर, 26 मई (हि.स.)। बस्तर संभाग में नौतपा के दूसरे दिन भी बारिश नहीं हुई है। बस्तर में नौतपा के दौरान तापमान के बढ़ने के साथ ही अक्सर बारिश हो जाती है, वहीं मौसम वैज्ञानिको के संभावना के अनुसार भी बस्तर में हल्की से मध्यम बारिश व गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना व्यक्त की गई है। बदली के कारण शुक्रवार को बस्तर का अधिकतम तापमान 36 डिसे. रहा। हालांकि आने वाले दिनों में तापमान के वृद्धि होने की संभावना है।

उल्लेखनीय है कि नौतपा के दौरान बस्तर में अब तक अधिकतम तापमान 42 डिसे तक पहुंचा है, लेकिन इस साल 40 डिसे के आस-पास पहुंचने की संभावना है। पिछले करीब सप्ताह भर पहले बस्तर. का तापमान 40 डिसे तक पहुंचा था, कि अचानक मौसम बदल गया और बस्तर में कुछ जगहों पर जमकर बारिश हुई। आने वाले दिनों में भी यदि मौसम में ऐसे ही बदलाव होता रहा तो लोगों को गर्मी के सीजन का अहसास तक नहीं हो पाएगा। बस्तर में इस साल लगातार बेमौसम बारिश हो रही है। इसके कारण अब तक बहुत ही कम दिनों गर्मी पड़ी है। सुबह से लेकर दोपहर तक तेज धूप पड़-रही है, लेकिन हर दिन दोपहर बाद कुछ जगहों पर गरज-चमक के साथ जमकर बारिश हो रही है।

मौसम वैज्ञानिक एचपी चन्द्रा के मुताबिक बस्तर में नौतपा के दौरान दोपहर बाद हल्के बादल छाए रहने की संभावना है, क्योंकि कुछ सिस्टम लगातार सक्रिय हो रहे हैं। इसके असर से हल्की से मध्यम बारिश व गरज- चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

हिन्दुस्थान समाचार/राकेश पांडे

Updated On 26 May 2023 7:26 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story