-सुमित और साहिल ग्रीको रोमन में सीनियर वल्र्ड रैंकिंग में लाएंगे पदक

-तुषार और रोहित पहली बार खेलेंगे सब जूनियर एशिया कुश्ती चैंपियनशिप

झज्जर 26 मई (हि.स.)। हिंद केसरी सोनू पहलवान अखाड़े के चार पहलवान इंटरनेशनल कुश्ती प्रतियोगिता में भाग लेंगें। बहालगढ़ में हुई ट्रायल में चारों हलवानों ने इंटरनेशनल कोटा हासिल किया है। प्रतियोगिता के लिए सभी अपने अखाड़े में कड़ा अभ्यास कर रहे हैं। चुने गए पहलवानों में सुमित, साहिल, तुषार और रोहित शामिल हैं।

सुमित और साहिल ग्रीको रोमन कुश्ती में एशिया और वल्र्ड प्रतियोगिता में पदक विजेता सुमित इस बार सीनियर वर्ल्ड रैंकिंग प्रतियोगिता में भाग लेगा। वह 60 किलो भार वर्ग में भारत का प्रतिनिधित्व करेगा। इससे पहले वह अंडर 15 एशिया चैंपियनशिप में सिल्वर, कैडेट वर्ल्ड में कांस्य और जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में भी कांस्य पदक हासिल कर चुका है। इस बार पहली दफा सुमित सीनियर वर्ल्ड रैंकिंग में भाग ले रहा है। सुमित का कहना है कि इस बार देश के लिए गोल्ड मेडल लेकर आऊंगा। ग्रीको रोमन कुश्ती में साहिल का 130 किलो भार वर्ग में वर्ल्ड रैंकिंग प्रतियोगिता के लिए चयन हुआ है। साहिल ने इसी साल 130 किलो भार वर्ग में नेशनल का सिल्वर मेडल भी हासिल किया था। सीनियर वर्ल्ड रैंकिंग प्रतियोगिता एक से 4 जून तक किर्गिस्तान में होनी है।

जहां सुमित और साहिल का चयन ग्रीको रोमन स्पर्धा में हुआ है, वहीं अखाड़े के ही फ्री स्टाइल के पहलवान तुषार और रोहित का चयन भी पहली बार इंटरनेशनल प्रतियोगिता के लिए हुआ है। तुषार 60 किलो भार वर्ग में, तो रोहित 51 किलो भार वर्ग में सब जूनियर एशिया चैंपियनशिप में देश का प्रतिनिधित्व करेगा। तुषार और रोहित जुलाई में होने वाली सब जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में भी भाग लेगा। चारों पहलवान अर्जुन अवार्डी कोच धर्मेन्द्र के शिष्य हैं। उनके साथ पहलवान और कोच सुधीर भी पहलवानों को तैयार कर रहे हैं। कोच सुधीर ने उम्मीद जताई की चारों पहलवान ग्रीको और फ्री स्टाइल में देश के लिए मेडल जीतकर लाएंगे। सब जूनियर एशिया कुश्ती चैंपियनशिप 10 से 14 जून तक किर्गिस्तान में ही होगी।

इंटरनेशनल प्रतियोगिता में चयन होने पर शुक्रवार को अखाड़े में चारों पहलवानों का अभिनंदन किया गया। साथी पहलवानों, कोच और अभिभावकों ने फूलमाला पहनाकर पहलवानों का हौंसला बढ़ाया। इस मौके पर सेठी पहलवान, मुकेश कोच, अनुराग कोच, कोच रिंकू, कृष्ण छारा, फिटनेस कोच वीर डागर, रामकिशन पहलवान, पातर सिंह, बिल्लू ठेकेदार, सरूप पहलवान, डॉ. राहुल फिजियोथैरेपिस्ट, कुक्कड़ उस्ताद और विरेन्द्र जाखोदा मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/शील/संजीव

Updated On 26 May 2023 7:11 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story