जोशीमठ, 26 मई (हि.स.)। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जोशीमठ की ओर से शुक्रवार को सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज सभागार में स्वतंत्रता सेनानी सम्मान समारोह आयोजित किया गया। समारोह में स्वतंत्रता सेनानियों के आश्रितों को सम्मानित किया गया। साथ ही उनके आंगन की मिट्टी को एक कलश में संग्रहीत किया गया। संघ द्वारा विभिन्न स्थानों पर आयोजित सेनानी सम्मान समारोह में सैनिकों के आंगन की मिट्टी के कलशों को प्रस्तावित सैनिक स्मारक निर्माण में प्रयोग के लिए संघ के मुख्यालय को भेजी जायेगी।

कार्यक्रम में स्वतंत्रता सेनानी स्वर्गीय उमराव सिंह फर्स्वाण के सुपुत्र बलवंत सिंह फर्स्वाण ग्राम करछी, स्वतंत्रता सेनानी कुंवर सिंह पंवार के सुपुत्र सूबेदार दरवान सिंह पंवार एवं बेटी गोदावरी देवी ग्राम सलूड़, स्वतंत्रता सेनानी स्वर्गीय बहादुर सिंह पंवार के सुपौत्र सबल सिंह पंवार ग्राम मोल्टा एवं स्वतंत्रता सेनानी पुरषोत्तम बगवाड़ी के सुपुत्र सेवानिवृत्त कोषाधिकारी बद्रीप्रसाद बगवाड़ी आदि को माल्यार्पण और शॉल भेंटकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में उपस्थित सूबेदार दरवान सिंह पंवार ने क्षेत्र के स्वतंत्रता सेनानियों के विस्तृत परिचय एवं उनके त्याग बलिदान पर विस्तृत चर्चा की।

सम्मान समारोह में चमोली विभाग के विभाग प्रचार प्रमुख एवं सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य शम्भू प्रसाद चमोला ने ''इतिहास संकलन एवं विमर्श'' विषय पर चर्चा करते हुए कहा कि हमारे आस-पास बहुत सारे ऐसे महान व्यक्तित्व हुए है जिन्हें किन्हीं कारणों से न तो ख्याति प्राप्त हुई और नहीं वे इतिहास में दर्ज हो सके। समाज व राष्ट्र निर्माण में उन्होंने अपना सर्वस्व न्योछावर कर अमूल्य योगदान दिया। संघ का ऐसा प्रयास है कि उन्हें समाज में समुचित परिचय, सम्मान व स्थान प्राप्त हो, ताकि समाज व हमारी नई पीढ़ी के लिए उनके त्याग व बलिदान से प्रेरणा मिलती रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/प्रकाश/वीरेन्द्र/वीरेन्द्र

Updated On 26 May 2023 7:11 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story