नई दिल्ली, 26 मई (हि.स.)। दिल्ली में पीडब्ल्यूडी के अंतर्गत आने वाले सभी सब-वे का एक महीने के भीतर जीर्णोद्धार होगा। इसके अंतर्गत सभी सब-वे की अच्छे से सफाई की जाएगी, टूट-फूट को रिपेयर किया जायेगा। सब-वे में बेहतर लाइट की व्यवस्था की जाएगी। सुरक्षा की दृष्टि से उनमें सीसीटीवी कैमरा से लैस किया जायेगा और सिक्योरिटी गार्ड भी तैनात किए जायेंगे। इस बाबत पीडब्ल्यूडी अगले एक महीने मिशन मोड में काम करेगी और भविष्य में सभी सब-वे का बेहतर ढंग रखरखाव करेगी। पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने शुक्रवार को एक प्रेस कांफ्रेंस के माध्यम से ये जानकारी साझा की।

उन्होंने कहा कि 1 जुलाई से वो स्वयं इन सब-वे का निरीक्षण करेंगी और जहां भी लापरवाही पाई गई वहां कार्यरत अधिकारी के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जायेगा।

बीते शुक्रवार, 19 मई को पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने पंजाबी बाग क्रासिंग पर स्थित सब-वे का निरीक्षण किया था। वहां चारों तरफ गंदगी थी, टूट-फूट थी, लाइट नहीं जल रही थीं, कोई सीसीटीवी कैमरा भी नहीं था। ये देखकर पीडब्ल्यूडी मंत्री बहुत नाराज हुई और वहां मौजूद अधिकारियों की फटकार लगाई।

पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने इस समस्या पर तुरंत एक्शन लेते हुए उन्होंने दिल्ली भर में सब-वे के रखरखाव के लिए जिम्मेदार पीडब्ल्यूडी के एग्जीक्यूटिव इंजिनियरों की बैठक बुलाई और जून के अंत तक दिल्ली भर में सभी सब वे में सुधार करने के आदेश जारी किए। उन्होंने साझा किया कि, इस एक महीने की अवधि के दौरान, पीडब्ल्यूडी अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे सभी सब-वे में साफ-सफाई, पर्याप्त लाइट की व्यवस्था, सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी द्वारा निगरानी और सिक्योरिटी गार्डों की तैनाती सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि,सुरक्षा की दृष्टि से पीडब्ल्यूडी सबवे को सीसीटीवी कैमरों से लैस किया ही जायेगा साथ ही एक सेंट्रलाइज्ड कण्ट्रोल रूम भी बनाया जायेगा जहां से चौबीसों घंटे सब-वे की निगरानी की जा सकेगी। इसके अलावा, पैदल चलने वालों का मार्गदर्शन करने, सतर्कता और सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए सब-वे के ब्लैक-स्पॉट पर कॉन्वेक्स मिरर भी लगाये जायेंगे।

उन्होंने दिल्ली के लोगों से अपील करते हुए कहा कि दिल्ली के जिम्मेदार नागरिक के तौर पर लोग एक1 जुलाई के बाद से सब-वे के निरीक्षण में सरकार की मदद करें और उन्हें अगर किसी भी सब-वे में कोई भी कमी मिलती है तो उसे सोशल मीडिया पर अपलोड करते हुए उन्हें टैग करे और शेयर करें। हम इस पर तुरंत एक्शन लेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/अश्वनी/दधिबल

Updated On 26 May 2023 6:53 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story