बोस की 126वीं जयंती पर आईकनिक सप्ताह मना रहा है केन्द्रीय गृह मंत्रालय

भुवनेश्वर, 19 जनवरी (हि.स.)। स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव व नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की 126वीं जयंती के अवसर पर केन्द्रीय गृह मंत्रालय 17 से 23 जनवरी तक पूरे देश में आइकोनिक सप्ताह का आयोजन कर रहा है । इसी क्रम में 20 जनवरी को नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के जन्म स्थान कटक शहर में भी विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा ।

नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की जयंती पर सीआरपीएफ, आईटीबीपी व राज्य सरकार के संयुक्त तत्वावधान में कई कार्यक्रम आय़ोजित होंगे। 20 जनवरी को सुबह साढ़े 6 बजे से साढे 7 बजे तक हाई कोर्ट से नेताजी के जन्मस्थान तक प्रभात फेरी का आयोजन होगा । इसमें सीआरपीएफ,आईटीबीपी के साथ स्कूली छात्र भी सम्मिलित होंगे।

इसी तरह सुबह साढ़े सात बजे से साढ़े 8 बजे तक हाई कोर्ट से नेताजी सुभाष के जन्म स्थान तक सामूहिक दौड़ का आयोजन किया जाएगा । इसमें भी सीआरपीएफ, आईटीबीपी के साथ स्कूली छात्र भी सम्मिलित होंगे। इसी स्थान पर सुबह 9.30 से 10.30 तक साइकिल रैली का भी आयोजन होगा ।

वहीं दूसरी ओर खोर्धा स्थित आईटीबीपी के कैंप व भुवनेश्वर के सीआरपीएफ के केन्द्र में पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित होगा । कटक के स्टिवार्ट कालेज परिसर में एक रक्तदान शिविर का भी आयोजन होगा । शाम को पांच बजे कटक के सारला भवन परिसर में आईटीबीपी व सीआरपीएफ की ओर से बलिदानियों के परिवारों को सम्मानित किया जाएगा । शाम को एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा ।

कटक के ओडिय़ा बाजार में नेताजी के जन्म स्थान पर एक डाक टिकट प्रदर्शनी व नेताजी जयंती पर एक डाक टिकट का भी विमोचन किया जाएगा । इसके साथ ही एक युद्धास्त्र प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा । कटक स्थित ओडिशा साहित्य अकादमी में एक कविता पाठ उत्सव भी आयोजित होगा । केन्द्रीय गृह मंत्रालय की ओर से इस साल नेताजी की जयंती पूरे देश में जनभागीदारी के जरिये आयोजित करने का निर्णय किया गया है । इन कार्यक्रमों में अधिक से अधिक लोगों को जुड़ने के लिए अपील की गई है ।

हिन्दुस्थान समाचार / समन्वय

Updated On 22 March 2023 2:18 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story