चंडीगढ़, 23 सितम्बर (हि.स.)। राज्य में स्कूली शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने के लिए पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने शनिवार को चंडीगढ़ से प्रशिक्षण के लिए 60 प्रिंसिपलों के दो बैच को हरी झंडी दिखाकर सिंगापुर के लिए रवाना किया है।

बैंस ने कहा कि शिक्षा सम्बन्धित लक्ष्य को प्राप्त करने में अध्यापकों और स्कूल मुखिया की बहुत अहम भूमिका है। उन्होंने कहा कि अध्यापकों और हेडमास्टरों/प्रिंसिपलों की पेशेवर सामर्थ्य को बढ़ाने के लिए राज्य सरकार द्वारा अध्यापकों और इन्हें मौजूदा समय की उत्तम तकनीकों से अवगत करवाने के लिए देश और विदेश में प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है। इससे बेस्ट प्रैक्टिस को राज्य के स्कूलों में लागू किया जा सके।

उन्होंने बताया कि फरवरी से अब तक राज्य सरकार द्वारा 30 और 36 प्रिंसिपलों वाले चार बैच को सफलतापूर्वक प्रशिक्षण दिया गया है। यह प्रशिक्षण प्रोग्राम पी.ए.आई, सिंगापुर और एन.आई.ई.आई, सिंगापुर जैसे संस्थानों के सहयोग के साथ करवाया गया है। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के लिए भेजे जा रहे नए बैच के साथ, यह संख्या बढ़कर 200 स्कूल प्रिंसिपल और 100 हेडमास्टर तक पहुंच गई है, जिनको अंतरराष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण दिया गया है। इससे पहले, 140 प्रिंसिपल सिंगापुर में विदेशी प्रशिक्षण प्रोग्राम से लाभ उठा चुके हैं, जबकि 100 हेडमास्टरों ने इंडियन इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट अहमदाबाद में प्रशिक्षण प्राप्त किया है।

हिन्दुस्थान समाचार/संजीव/वीरेन्द्र

Updated On 23 Sep 2023 7:23 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story