चंडीगढ़, 23 सितम्बर (हि.स.)। चीन के शहर हांगझोऊ हो रहे एशियाई खेलों में भारत का 653 सदस्यीय दल हिस्सा ले रहा है, जिसमें 48 खिलाड़ी पंजाब के हैं। इसके अलावा अगले महीने 22 से 28 अक्टूबर तक हांगझोऊ में होने वाले पैरा एशियन गेम्स में 10 पंजाबी एथलीट भाग लेंगे।

पंजाब सरकार ने अपनी नयी खेल नीति को लागू करते हुए 58 खिलाड़ियों की तैयारी के लिए 4.64 करोड़ रुपये की नकद राशि दी है। पंजाब के खेल मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने एशियाई खेलों के लिए भारतीय खेल दल को शुभकामनाएं देते हुए आशा व्यक्त की कि आने वाले दो हफ्ते यह खिलाड़ी पूरी लगन के साथ खेलते हुए देश का नाम रौशन करेंगे।

मीत हेयर ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के निर्देशों पर बनाई नयी खेल नीति भी एशियाई खेलों से जमीनी स्तर पर लागू हो गई है और इन खेलों में हिस्सा लेने जा रहे पंजाब के 58 खिलाड़ियों, प्रति खिलाड़ी 8 लाख रुपये के हिसाब के साथ कुल 4.64 करोड़ रुपये दिए गए हैं। पहली बार खिलाड़ियों को तैयारी के लिए नकद इनाम राशि देने की शुरुआत की गई है।

खेल मंत्री ने खिलाड़ियों को हौसला अफजायी के लिए नकद इनाम राशि देने के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि एशियाई खेलों में स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक जीतने वाले पंजाबी खिलाड़ियों को इनाम राशि के तौर पर क्रमवार एक करोड़ रुपये, 75 लाख और 50 लाख रुपये मिलेंगे।

मंत्री ने एशियाई खेलों में हिस्सा लेने जा रहे पंजाब के खिलाड़ियों के विवरण जारी करते हुए बताया कि हॉकी खेल में 10 खिलाड़ी कप्तान हरमनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, मनप्रीत सिंह, गुरजंट सिंह, मनदीप सिंह, वरुण कुमार, जरमनप्रीत सिंह, शमशेर सिंह, कृष्ण बहादुर पाठक और सुखजीत सिंह, निशानेबाजी में 9 खिलाड़ी जोरावार सिंह संधू, गनीमत सेखों, अंगदवीर सिंह बाजवा, गुरजोत सिंह खंगूड़ा, परीनाज़ धालीवाल, राजेश्वरी कुमारी, सिफत कौर सम्रा, विजयवीर सिद्धू और अर्जुन सिंह चीमा, रोइंग में पांच खिलाड़ी चरनजीत सिंह, जसविन्दर सिंह, कुलविन्दर सिंह, सुखमीत सिंह और सतनाम सिंह, क्रिकेट में पांच खिलाड़ी कप्तान हरमनप्रीत कौर, कनिका अहूजा, अमनजोत कौर, अरशदीप सिंह और प्रभसिमरन सिंह, बास्केटबाल में पांच खिलाड़ी सहजप्रीत सिंह सेखों, प्रिंसपाल सिंह, मनमीत कौर, यशनीत कौर और अनमोलप्रीत कौर, एथलेटिक्स में चार खिलाड़ी तेजिन्दर पाल सिंह तूर, हरमिलन बैंस, मंजू रानी, और अकाशदीप सिंह, तीरंदाजी में तीन खिलाड़ी प्रनीत कौर, अवनीत कौर और सिमरनजीत कौर, तलवारबाजी में दो खिलाड़ी ईना अरोड़ा और अर्जुन, साइकिलिंग में दो खिलाड़ी हरशवीर सिंह सेखों और विश्वजीत सिंह, बैडमिंटन में एक खिलाड़ी ध्रुव कपिला, जूडो में एक खिलाड़ी अवतार सिंह, कुश्ती में एक खिलाड़ी नरिन्दर चीमा शामिल हैं।

मीत हेयर ने आगे बताया कि पंजाब के 58 खिलाड़ियों में 10 पैरा खिलाड़ी भी शामिल हैं। इनमें पैरा पावर लिफ्टिंग में चार खिलाड़ी परमजीत कुमार, जसप्रीत कौर, मनप्रीत कौर और सीमा रानी, पैरा एथलेटिक्स में तीन खिलाड़ी मुहम्मद यासिर, मिथुन और जसप्रीत कौर सरां, पैरा बैडमिंटन में दो खिलाड़ी पलक कोहली और राज कुमार हैं और पैरा ताइक्वांडो में एक खिलाड़ी वीना अरोड़ा भारतीय खेल दल में पंजाब का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/संजीव/वीरेन्द्र

Updated On 23 Sep 2023 5:18 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story