नई दिल्ली, 29 सितंबर (हि.स.)। राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के 54 वर्षों के इतिहास में दिल्ली ने पहली बार राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार जीता है। वर्ष 2021-22 के लिए यह पुरस्कार दिल्ली स्थित नेताजी सुभाष यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी (एनएसयूटी) के एनएसएस के स्वयंसेवक अनुज को उनकी असाधारण उपलब्धि के लिए प्रदान की गई है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को राष्ट्रपति भवन में अनुज को एक लाख रुपये नकद, रजत पदक और प्रमाण पत्र सहित एनएसएस पुरस्कार से सम्मानित किया।

अनुज को यह पुरस्कार कोरोना महामारी के दौरान उत्कृष्ट सेवाएं देने के लिए प्रदान की गई है। उन्होंने गोद लिये गांव में स्वच्छ पेयजल के बुनियादी सुविधा की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिससे प्रतिदिन सैकड़ों लोगों को मदद मिली। उनके द्वारा किए मुख्य कार्यों में पर्यावरण जागरुकता, वृक्षारोपण अभियान, कोविड-19 टीकाकरण शिविर, स्वच्छ भारत अभियान, रक्तदान अभियान, वंचित बच्चों को कपड़े और किताबों का वितरण करना शामिल है।

उन्होंने पाक्सो एक्ट, लिंग संवेदीकरण, वयस्क साक्षरता और प्लास्टिक मुक्त भारत पर जागरुकता कार्यशालाएं भी आयोजित कीं। वह उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना, कैशलेस भारत और डिजिटल साक्षरता जैसी विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में जागरुकता को बढ़ावा देने में सक्रिय रूप से शामिल रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/बिरंचि सिंह/पवन

Updated On 29 Sep 2023 4:03 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story