ग्वालियर, 19 सितम्बर (हि.स.)। पिछले तीन दिन से मौसम लगभग शुष्क है। आसमान में छुटपुट बादल ही नजर आ रहे हैं। जिससे तापमान बढऩे के साथ गर्मी बढऩे लगी है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंच गया। ऐसे में मौसम विभाग से राहत की खबर भी आई है। अंचल में एक बार फिर मानसून सक्रिय हो सकता है। अगले 24 से 48 घंटे में हल्की से मध्यम बारिश का एक और दौर देखने को मिल सकता है।

स्थानीय मौसम विज्ञानी हुकुम सिंह के अनुसार मानसून की अक्षीय रेखा कोटा व गुना से होकर गुजर रही है। राजस्थान के दक्षिण भाग में चक्रवात बना हुआ है। हिमालय में पश्चिमी विक्षोभ पहुंचने वाला है। इधर अंचल में तापमान बढ़कर सामान्य से ऊपर पहुंच रहा है। इन सब कारणों से 21 एवं 22 सितम्बर को मध्यप्रदेश के विभिन्न भागों सहित ग्वालियर-चंबल संभाग में भी कुछ स्थानों पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना है। अगले 24 घंटे के दौरान भी स्थानीय प्रभाव से संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है।

स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार पिछले दिन की तुलना में मंगलवार को अधिकतम तापमान 0.7 डिग्री सेल्सियस वृद्धि के साथ 34.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से 0.7 डिग्री सेल्सियस अधिक है। न्यूनतम तापमान भी 0.8 डिग्री सेल्सियस वृद्धि के साथ 24.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह भी औसत से 0.4 डिग्री सेल्सियस अधिक है। आज सुबह हवा में नमी 79 और शाम को 68 प्रतिशत दर्ज की गई।

हिन्दुस्थान समाचार/शरद/मुकेश

Updated On 20 Sep 2023 12:14 AM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story