भोपाल, 19 सितंबर (हि.स.)। मध्यप्रदेश में रिकॉर्ड तोड़ बारिश के बाद फिलहाल मौसम साफ है। राजधानी भोपाल और दूसरे जिलों में धूप खिली है। बीच-बीच में बादल आ-जा रहे हैं। मौसम वैज्ञानिकों ने अगले तीन दिन 19 से 21 सितंबर तक धूप-छांव वाला मौसम रहने का अनुमान जताया है, लेकिन उसके बाद 22 से एक और सिस्टम सक्रिय होगा, जो पूरे प्रदेश को तरबतर कर देगा।

बीते 24 घंटों में प्रदेश के खरगोन में 0.39 इंच, रतलाम में 0.11, बैतूल में 0.07, सीधी में 0.03, सतना में 0.01, इंदौर में 0.007, जबलपुर में 0.003 इंच बारिश हुई। पिछले दिनों हुई अति भारी बारिश के चलते मध्यप्रदेश सूखे की स्थिति से बाहर निकल आया है। अब तक औसत 35.55 इंच बारिश हो चुकी है, जबकि 35.81 होनी चाहिए थी। प्रदेश में ओवरऑल 1% बारिश ही कम है। पूर्वी हिस्से में 5% कम और पश्चिमी हिस्से में 3% अधिक बारिश हुई है। अब प्रदेश के 7 जिले ही रेड जोन में बचे हैं जिनमें भोपाल, गुना, अशोकनगर, दमोह, सतना, रीवा, सीधी शामिल हैं।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि अगला सिस्टम भी बहुत स्ट्रॉन्ग है। इस कारण प्रदेश के जो 7 जिले अभी रेड जोन में हैं या फिर जहां सामान्य से कम बारिश हुई है, वहां भी तेज बारिश हो सकती है। वर्तमान में प्रदेश में सामान्य बारिश का ओवरऑल आंकड़ा 1% कम है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला और बालाघाट में हल्की बारिश का अनुमान है। वहीं, 22 से 23 सितंबर के बीच भोपाल, ग्वालियर, चंबल, रीवा, इंदौर और उज्जैन संभाग के जिलों में भारी बारिश हो सकती है।

हिन्दुस्थान समाचार/ केशव दुबे

Updated On 20 Sep 2023 12:15 AM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story