- राज्य मंत्री कुशवाह ने किया 4 करोड़ 29 लाख रुपये लागत के विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण

ग्वालियर, 29 सितंबर (हि.स.)। उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि प्रदेश सरकार मूलभूत सुविधाओं के विस्तार के साथ-साथ हर जरूरतमंद तक जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुँचा रही है। इसी कड़ी में ग्वालियर शहर के नए वार्डों और ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के गाँवों में मूलभूत सुविधाओं का जाल बिछ रहा है।

मंत्री कुशवाह शुक्रवार को ग्वालियर शहर के वार्ड-61 व 62 की विभिन्न बस्तियों में विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन करने पहुँचे थे। उन्होंने यहां लगभग 4 करोड़ 29 लाख रुपये के विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया। इन विकास कार्यों में वार्ड-61 के अंतर्गत बड़ागाँव चौराहे से मेनरोड़ पर गौशाला के आगे पुलिया तक लगभग तीन करोड़ 20 लाख रुपये लागत से बनने वाला नाला और बनारपुरा में 82 लाख 61 हजार रुपये की लागत से 700 मीटर लम्बाई में होने जा रहे नाले का निर्माण शामिल है।

इसके अलावा उन्होंने वार्ड-62 के अंतर्गत भटपुरा ब्राम्हण में 12 लाख 48 हजार रुपये लागत से बनने जा रहे नवीन सामुदायिक भवन व बड़ागाँव पुल के पास खेरियामोदी बस्ती में 4 लाख 16 हजार रुपये लागत का नवीन सामुदायिक भवन का उन्होंने भूमिपूजन किया। साथ ही वार्ड-61 के अंतर्गत जनक सिंह का पुरा खेरियामोदी में लगभग पाँच लाख रूपए की लागत और सिद्धपुरा खुरैरी में लगभग सवा चार लाख रुपये की लागत से हुए विद्युतीकरण कार्यों का लोकार्पण किया। इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधिगण और बड़ी संख्या में संबंधित बस्तियों के गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

आर्थिक संबल देने के साथ सरकार ने महिलाओं का मान-सम्मान भी बढ़ायाः कुशवाह

राज्य मंत्री कुशवाह ने शुक्रवार को गाँधी रोड़ स्थित अपने स्थानीय कार्यालय में आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की जरूरतमंद महिलाओं को विधायक निधि से आर्थिक सहायता वितरित की। उन्होंने इस अवसर पर 130 बहनों को अपनी विधायक निधि से लगभग सवा पाँच लाख रूपए की आर्थिक सहायता के चैक सौंपे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने नारी शक्ति को आर्थिक संबल प्रदान करने के साथ-साथ उनका मान-सम्मान भी बढ़ाया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में सरकार द्वारा महिलाओं के हित में शुरू की गईं क्रांतिकारी योजनायें देश भर के लिये मिसाल बन गईं हैं।

उन्होंने कहा कि लाड़ली लक्ष्मी व लाड़ली बहना योजना प्रदेश में महिला सशक्तिकरण की नई इबारत लिख रही हैं। सरकार ने इन योजनाओं के माध्यम से किसी भी बहन को लाचार नहीं रहने दिया है। इन योजनाओं के माध्यम से सरकार ने महिलाओं का मान-सम्मान बढ़ाया है। साथ ही स्व-सहायता समूहों के माध्यम से सरकार महिलाओं को आत्मनिर्भर बना रही है।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

Updated On 29 Sep 2023 8:04 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story