पलामू, 28 सितंबर (हि.स.)। ईद मिलादुन्नबी के मौके पर गुरुवार को मुस्लिम धर्मावलंबियों ने मेदिनीनगर शहर में भव्य जुलूस निकाला। इस दौरान हुजूर की आमद मरहबा, सरकार की आमद मरहबा से पूरा इलाका गूंजता रहा। शहर के प्रमुख और निर्धारित मार्ग से होकर जुलूस गुजरा और निर्धारित जगह पर जुलूस का समापन हुआ।

अंजुमन इस्लाहुल मुस्लेमीन, मुहर्रम इंतेजामिया कमेटी मेदिनीनगर एवं अंजुमन इस्लामिया कमेटी ने जुलूस का नेतृत्व किया। जुलूस में इस्लाहुल मुस्लेमीन, गम ए हुसैन कमेटी, 786 कमेटी, शान ए हुसैन कमेटी, इस्लामिया हवारी कमेटी ने साउंड बाजा के साथ शरीक हुए। हर चौक पर आलीमों की तकरीर हुई। मोहम्मद साहब के पैगाम को लोगों को बताया गया। इस जुलूस में शहर के सारे मदरसा के बच्चे शामिल हुए। शांति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में आपसी, प्रेम व भाईचारा के बीच यह त्योहार मनाया गया।

शहर के पहाड़ी मुहल्ला स्थित नूरी मस्जिद चौक के समीप मदरसा मरकजी दारुल उलूम से मोहम्मदी जुलूस निकाला गया। निर्धारित मार्ग मुस्लिमनगर, शास्त्री नगर, शिवाला रोड, हीरा मंदिर रोड, जिला स्कूल चौक से होते हुए नावाटोली के जुलूस के साथ मिलान हुआ। इसके बाद मोहम्मदी जुलूस छह मुहान, शहर थाना रोड, शहीद भगत सिंह चौक, सतार सेठ चौक, हनुमान तेल मिल रोड, कुंड मुहल्ला, मिल्लत मस्जिद होते हुए मदरसा मरकजी दारुल उलूम पहुंचकर समाप्त हुआ।

अंजुमन इस्लामिया के सदर गुलाम गौस गुड्डू खान ने कहा कि आज रहमत वाला दिन है और यह पूरी इंसानियत के लिए सबसे बड़ी ईद है। खलीफा शहरयार अली ने कहा कि मोहर्रम इंतजामिया कमेटी के नेतृत्व में अमन और शांति का पैगाम दिया गया।

उल्लेखनीय है कि कि इस्लाम धर्म के प्रवर्तक पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब के जन्मदिन के रूप में ईद मिलादुन्नबी का त्योहार मनाया जाता है।

जुलूस में अंजुमन इस्लाहुल के सदर मुस्तफा कमाल, कमेटी के पूर्व सदर हाजी शमीम उर्फ ललन, मुहर्रम इंतेजामिया कमेटी जनरल के पूर्व सदर जिशान खान, इसराइल आजाद उर्फ मिंटु, मदरसा मरकजी के सदर हाजी इबरार अहमद सहित कई लोग मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिलीप कुमार/चंद्र प्रकाश

Updated On 29 Sep 2023 12:11 AM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story