ग्रामीण विकास विभाग की संयुक्त सचिव ने लाभुकों से स्थापित किया संवाद

पलामू, 27 सितंबर (हि.स.)। प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण अंतर्गत लंबित आवास को पूर्ण कराने के लिए विभाग के निदेशानुसार ‘चलों करें आवास पूरा’ अभियान के तहत बुधवार को राज्यस्तरीय टीम जिले के पाटन और तरहसी प्रखंड के गांव में पहुंची। लाभुकों से संवाद स्थापित किया। सभी प्रखंड की पंचायतों में 15 सितम्बर से 10 अक्टूबर तक यह अभियान चलाया जा रहा है।

अभियान का अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण के लिए विभाग स्तर से ग्रामीण विकास विभाग की संयुक्त सचिव श्रीमती शैल प्रभा कुजूर एवं राज्य स्तरीय टीम में शामिल विजय कुमार सहायक, शिव शंकर प्रसाद सहायक प्रशाखा पदाधिकारी पलामू दौरे पर हैं।

राज्य स्तरीय टीम ने बुधवार को पाटन प्रखंड अंतर्गत हिसरा बरवाडीह एवं सेमरी पंचायत का क्षेत्र का भ्रमण किया। इस क्रम में टीम ने पंचायत भवन में लाभुकों के साथ सीधा संवाद कर आवास पूर्ण करने में आ रही समस्याओं से अवगत हुए।

ग्रामीण विकास विभाग के संयुक्त सचिव शैल प्रभा ने सबंधित पदाधिकारियों को लाभुकों की समस्याओं को दूर करने के निर्देश दिये। साथ ही लाभुकों को जल्द से जल्द आवास पूर्ण करने के लिए प्रेरित किया गया।

भ्रमण के क्रम में जिला समन्वयक मुफ्ती अनवर एवं प्रशिक्षण समन्वयक अभय कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी पाटन एवं प्रखंड समन्वयक शिवम जयसवाल, पंचायत सचिव, पंचायत स्वयं सेवक आदि उपस्थित थे।

इधर, राजस्तरीय टीम में तरहसी प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत सेलारी पंचायत क्षेत्र का भ्रमण किया एवं पंचायत भवन में लाभुकों के साथ सीधा संवाद कर उनकी समस्या सुनी तथा आवास पूरा करने हेतू प्रेरित किया। ग्रामीण विकास विभाग की संयुक्त सचिव ने कहा कि लाभुकों के साथ संवाद स्थापित किया गया। उनसे जानने की कोशिश की गई कि आवास बनाने में क्या कुछ समस्या सामने आ रही है।

उन्होंने कहा कि प्रथम किस्त लेने के बाद लंबे समय से आवास पेंडिंग रखने वाले लाभुकों को चेतावनी दी गई। जल्द निर्माण कार्य शुरू नहीं करने पर राशि रिकवरी की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि काफी आवास पूर्ण हो चुका है। काफी रिस्पांस अच्छा है। 12 आवास पेंडिंग हैं। छह जल्द पूरा हो जाएगा। पांच में समस्या है। सहायता करने पर पूरा करने की बात कही जा रही है। अगर पूरा नहीं करने की स्थिति में फर्स्ट स्टॉलमेंट की राशि वापस ली जाएगी। 10 अक्टूबर तक हर हाल में आवास पूरा कर लेना है।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप

Updated On 28 Sep 2023 12:22 AM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story