इस्लामाबाद, 27 सितंबर (हि.स.)। पाकिस्तान की सरकार और अफगानिस्तान की सत्ता संभाले तालिबान के बीच बढ़ते मतभेदों की गाज पाकिस्तान में शरण पाए अफगान शरणार्थियों पर गिरने वाली है। पाकिस्तान सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए 11 लाख अफगान शरणार्थियों को वापस अफगानिस्तान भेजने का ऐलान किया है।

पाकिस्तान में लगातार आतंकी घटनाएं बढ़ने और इसके लिए जिम्मेदार तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) पर अंकुश के मसले पर पाकिस्तान सरकार और तालिबान के बीच मतभेद बढ़ गए हैं। हाल ही में अफगानिस्तान सीमा पर गोलीबारी के बाद पाकिस्तान की सेना ने तोर्खम सीमा को बंद करके कड़ा संदेश दिया है। अब पाकिस्तान की सरकार ने फैसला किया कि अफगानिस्तान से आए 11 लाख अफगान शरणार्थियों को वापस भेजा जाएगा। इस फैसले पर सख्ती से अमल की बात कही गई है।

अफगानिस्तान को लेकर पाकिस्तानी नीति में बड़ा बदलाव करते हुए पाकिस्तान ने दावा किया है कि ये अफगानी अवैध रूप से उनके देश में रह रहे हैं। बताया गया कि अफगानिस्तान में अगस्त 2021 में तालिबान सरकार के आने के बाद चार लाख अफगानी पाकिस्तान में अवैध रूप से घुसे हैं। इनके अलावा सात लाख ऐसे अफगानियों की पहचान हुई है, जो पाकिस्तान में अवैध रूप से रह रहे हैं। इन 11 लाख अफगानी शरणार्थियों के पास न तो वीजा है और न ही पाकिस्तान में रुकने के लिए वैध दस्तावेज हैं। पाकिस्तानी कैबिनेट ने इन अफगानियों को वापस भेजने के लिए अधिकारियों को व्यवस्था करने का आदेश दिया है। अफगानिस्तान की तालिबान सरकार को पाकिस्तान के इस फैसले के बारे में बता दिया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/ संजीव/दधिबल

Updated On 28 Sep 2023 12:02 AM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story