काठमांडू, 28 सितंबर (हि.स.)। नेपाल की राजधानी काठमांडू के वसंतपुर में जीवित देवी के रूप में पूजित कुमारी की सामूहिक पूजा और रथयात्रा गुरुवार को सम्पन्न हुई। इस समारोह में राष्ट्रपति सहित देश-विदेश के कई प्रमुख लोगों की उपस्थिति रही।

हर साल अनंत चतुर्दशी पर नेपाल में यह परंपरागत इंद्रजात्रा समारोह आयोजित किया जाता है। इस दिन जीवित देवी के रूप में रही कुमारी की पूजा की जाती है। कुमारी के साथ ही भगवान गणेश और भैरव की भी पूजा होती है। काठमांडू के वसंतपुर में रहे दरबार स्क्वैर में परंपरागत ढंग से इस वर्ष भी समारोह संपन्न हुआ।

इस दौरान देश-विदेश के विशिष्ट लोग मौजूद रहते हैं। समारोह में नेपाल के राष्ट्रपति रामचन्द्र पौडेल ने भी जीवित देवी की पूजा की और रथयात्रा का दर्शन किया। कार्यक्रम में राष्ट्रपति के अलावा उप राष्ट्रपति, सरकार के मंत्री सहित विदेशी राजदूतों की भी उपस्थिति रही।

वर्षभर में अपने मंदिर से सिर्फ तीन दिन बाहर निकाले जाने वाली जीवित देवी कुमारी को आज के दिन रथ पर सवारी कराई जाती है। इस दौरान वर्षा के देवता भगवान इंद्र की विशेष पूजा की जाती है। नेपाल की ऐतिहासिक एवं विशिष्ट संस्कृति की झलक वाली यह इंद्रजात्रा देश के सबसे पुराने सांस्कृतिक समारोहों में से एक है। नेवार समुदाय के द्वारा वसंतपुर क्षेत्र में करीब 50 फुट ऊंजा लिंगध्वज भी बनाया जाता है। इसकी विधिपूर्वक और पारम्परिक ढंग से पूजा की जाती है।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज दास/पवन

Updated On 28 Sep 2023 11:59 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story