ओट्टावा, 26 सितंबर (हि.स.)। कनाडा में खालिस्तान समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में भारत पर आरोप लगाकर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो बुरी तरह फंस गए हैं। दरअसल, जिस ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में निज्जर की हत्या हुई, वहीं के गवर्नर डेविड एबी ने ट्रूडो के बयान पर आपत्ति जताई है।

इसी वर्ष जून में कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के सरे शहर में खालिस्तान समर्थक अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या हो गयी थी। तीन माह बाद कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने इस हत्याकांड के लिए भारत को जिम्मेदार ठहरा कर दोनों देशों के राजनयिक संबंधों को तो खराब किया ही, अपने देश के भीतर भी फंस गए हैं।

अब कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के प्रीमियर डेविड एबी ने जस्टिन ट्रूडो से नाराजगी जाहिर करते हुए कहा है कि अगर ट्रूडो के पास निज्जर की हत्या को लेकर खुफिया सूचना थी तो उन्हें ब्रिटिश कोलंबिया की सरकार के साथ इसे साझा करना चाहिए था। डेविड एबी ने प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से मुलाकात कर इस मसले पर अपनी आपत्ति जाहिर कर दी है।

ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के प्रीमियर डेविड एबी ने मीडिया से बात करते हुए जस्टिन ट्रूडो द्वारा संसद में दिए बयान पर यह कह कर आपत्ति जताई है कि राज्य सरकार के साथ खुफिया सूचना पहले साझा की जानी चाहिए थी। डेविड एबी ने कहा कि कानून के मुताबिक 'कनाडिएन सिक्योरिटी इंटेलीजेंस सर्विस को संघीय सरकार के साथ खुफिया सूचना साझा करनी होती है। उन्होंने कहा कि उन्हें जो जानकारी दी गई, वो सारी बातें पब्लिक डोमेन में भी थी, जिससे कोई फायदा नहीं होगा। इससे अच्छा तो वे अखबार पढ़ लेते। उन्होंने कहा कि संघीय सरकार को विदेशी हस्तक्षेप या अंतरदेशीय संगठित अपराध की खुफिया सूचनाएं प्रांतीय सरकारों के साथ भी साझा करनी चाहिए ताकि हम उन लोगों की सुरक्षा के लिए कदम उठा सकें, जिन्हें खतरा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ट्रूडो के आरोपों को सुन कर वह बेहद नाराज हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ संजीव/संजीव

Updated On 26 Sep 2023 2:33 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story