प्योंगयांग, 30 मई (हि.स.)। उत्तर कोरिया अगले माह अपना पहला सैन्य जासूसी उपग्रह लॉन्च करने जा रहा है। उत्तर कोरिया ने इस संबंध में जापान को सूचित करने के बाद इस फैसले को सार्वजनिक किया है। उत्तर कोरिया के सैन्य मामलों के प्रभारी अधिकारी ने जानकारी दी कि इस उपग्रह को लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य समय के आधार पर अमेरिकी सैन्य कार्रवाई पर नजर रखना है।

एक दिन पहले उत्तर कोरिया ने जापान को जानकारी दी थी कि वह 31 मई से 11 जून के बाद अपना पहला सैन्य जासूस उपग्रह लांच करेगा। अब गवर्निंग वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया के केंद्रीय सैन्य आयोग के उपाध्यक्ष री प्योंग-चोल ने कहा है कि उत्तर कोरिया का निर्धारित उपग्रह प्रक्षेपण युद्ध की तैयारी को मजबूत करने के लिए एक अपरिहार्य कार्यवाही है।

इससे पहले उत्तर कोरिया ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि उसने राष्ट्रपति किम जोंग-उन द्वारा प्रस्तावित भविष्य की कार्ययोजना को मंजूरी देने के लिए पहला सैन्य निगरानी उपग्रह लॉन्च करने के लिए आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली हैं। साथ ही उत्तर कोरिया ने एक ठोस-ईंधन अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल, एक परमाणु-संचालित पनडुब्बी और एक सैन्य टोही उपग्रह सहित उन्नत हथियार बनाने का संकल्प लिया है।

हिन्दुस्थान समाचार/ संजीव/संजीव

Updated On 30 May 2023 1:19 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story