सोलन, 19 सितंबर ( हि. स.) । स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा श्रम एवं रोज़गार मंत्री कर्नल डाॅ. धनीराम शांडिल ने कहा कि प्रथम जनवरी, 2024 से सोलन ज़िला के अर्की उपमण्डल के दाड़लाघाट में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को पूर्ण रूप से क्रियाशील कर दिया जाएगा।

डाॅ. शांडिल सोमवार देर शाम अर्की में आयोजित राज्य स्तरीय सायर उत्सव की दूसरी सांस्कृतिक संध्या में जनसमूह को मुख्यातिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे।

शांडिल ने अर्की विधानसभा क्षेत्र के घनागुघाट में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के भवन निर्माण के लिए 1.95 करोड़ रुपए प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस भवन का निर्माण कार्य शीघ्र आरम्भ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बागा में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के निर्माण का कार्य औपचारिकताएं पूर्ण करने पर आरम्भ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस भवन निर्माण का प्राकलन प्राप्त होते ही धनराशि उपलब्ध करवा दी जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने सभी को सायरोत्सव की बधाई दी। उन्होंने कहा कि हमारी परम्पराओं, संस्कृति और रीति-रिवाजों को जीवंत रखने में मेले अहम भूमिका निभाते हैं। मेलों के माध्यम से जहां लोगों में मेलजोल बढ़ता है वहीं युवा पीढ़ी को अपनी संस्कृति से रू-ब-रू होने का अवसर भी मिलता है। उन्होंने कहा कि हमारी समृद्ध संस्कृति हमारी पहचान है, जिसे भावी पीढ़ी को संजोए रखने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी होगी।

उन्होंने कहा कि मेलों के माध्यम से पारम्परिक खेलों को भी बढ़ावा मिलता है। कुश्ती जैसे खेल जहां युवाओं में ऊर्जा का संचार करते है वहीं सकारात्मक प्रतिस्पर्धा की भावना को भी बढ़ाते है।

हिन्दुस्थान समाचार / संदीप/सुनील

Updated On 20 Sep 2023 12:12 AM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story