- कलक्टर ने जिला प्रशासन की ओर से ध्वजा अर्पित कर मेला का किया समापन

पालनपुर, 29 सितंबर (हि.स.)। बनासकांठा जिले की दांता तहसील के अंबाजी में सात दिवसीय भादरवा मेला संपन्न हो गया। शुक्रवार को अंतिम दिन सुबह से शाम तक करीब साढ़े 5 लाख श्रद्धालुओं ने माता अंबा के दर्शन किए। कलक्टर वरुण वर्णवाल ने अंबाजी मंदिर के शिखर पर ध्वजा चढ़ाकर भादरवी पूनम महामेला का समापन कराया।

मेला के अंतिम दिन एक श्रद्धालु ने 250 ग्राम का सोने का बिस्किट दान दिया। इसकी कुल कीमत 15 लाख 5 हजार रुपये बताई गई है। कलक्टर वरुण बरनवाल ने बताया कि श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या को लेकर प्रशासन सतर्क था। इस वर्ष मेला के दौरान अपेक्षा से अधिक करीब 45 लाख श्रद्धालुओं ने मां अंबा के दर्शन किए। उन्होंने बताया कि परंपरा के अनुसार पूनम के दिन जिला प्रशासन की ओर से ध्वजा चढ़ाई गई है। इतनी बड़ी संख्या में लोगों की व्यवस्था करना एक व्यक्ति या संस्था के बूते की बात नहीं है। मंदिर ट्रस्ट, जिला प्रशासन, तीर्थधाम बोर्ड, गुजरात सरकार, स्वयंसेवी संस्था, सेवा कैम्प, शिविरों के सहयोग से यह सफलता पूर्वक सम्पन्न हो गया है। मंदिर ट्रस्ट के अनुसार 7 दिन में चढ़ावे से लेकर प्रसाद आदि से प्राप्त आय मिलाकर कुल लगभग 7 करोड़ रुपये से अधिक की आवक हुई है।

पूर्व डीजीपी एके सिंह ने अपनी पत्नी के साथ गांधीनगर से पैदल चलकर अंबाजी पहुंचे और यहां उन्होंने माता के शिखर पर ध्वजा अर्पित की। भादरवी पूनम होने के कारण शुक्रवार को सुबह 6 बजे मंगला आरती की गई। आरती का लाभ लेने बड़ी संख्या में श्रद्धालु उमड़ पड़े।

अंबाजी भादरवा मेला के दौरान प्रशासन ने मंदिर के कई किलोमीटर के दायरे में श्रद्धालुओं के ठहरने, भोजन समेत अन्य कई सुविधओं का जाल बिछाया। साफ-सफाई से लेकर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए।

हिन्दुस्थान समाचार/बिनोद/सुनील

Updated On 29 Sep 2023 6:31 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story