-ओवरब्रिज के बनने से राजकोट, जामनगर और मोरबी के यात्रियों एवं औद्योगिक वाहनों को आवाजाही में सुगमता बढ़ेगी

राजकोट, 25 सितंबर (हि.स.)। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सोमवार को गांधीनगर से राजकोट शहर के बाहरी इलाके में निर्मित माधापर चौराहा सिक्सलेन ओवरब्रिज का ई-लोकार्पण किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने एकात्मवाद के प्रणेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी का उनकी जयंती पर भावपूर्ण स्मरण किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस ब्रिज से राजकोट के नागरिकों की सुविधाओं में वृद्धि होगी तथा आसपास के औद्योगिक क्षेत्रों के भारी वाहनों को भी आवाजाही में अधिक सहूलियत होगी। फ्लाईओवर के बनने से जामनगर और राजकोट के बीच आवागमन करने वाले नागरिकों के समय और ईंधन, दोनों की बचत होगी। उन्होंने कहा कि देश में पिछले 9 वर्षों में 3 लाख 28 हजार किलोमीटर ग्रामीण सड़कों का निर्माण हुआ है। इसके साथ ही, देश में प्रतिदिन 37 किलोमीटर राजमार्ग का निर्माण हो रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर के मजबूत ढांचे को और अधिक विकसित करने के लिए राज्य सरकार ने इस वर्ष के बजट में सड़क एवं भवन विभाग के लिए 20,600 करोड़ रुपए की राशि आवंटित की है। उन्होंने कहा कि हाईवे को फोरलेन बनाने के लिए 2800 करोड़ रुपए का खर्च किया जाएगा। इतना ही नहीं, राज्य सरकार की मंशा है कि हाईवे के साथ जुड़े बड़े शहरों में ईज ऑफ लिविंग यानी जीवन जीने की सुगमता में वृद्धि करने के लिए उनकी सड़कों को और अधिक विकसित किया जाए।

ओवरब्रिज 60 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से बना है। ब्रिज की लंबाई 1125 मीटर और चौड़ाई 2x11 यानी 22 मीटर है। राज्य के सड़क एवं भवन विभाग ने इस ओवरब्रिज के दोनों ओर 8.8 मीटर चौड़ाई की सर्विस रोड तैयार की है। यह ओवरब्रिज स्ट्रीट लाइट तथा बरसाती पानी की निकासी के लिए ड्रेनेज की सुविधा से सुसज्जित है। ओवरब्रिज के वाहनों की सुगम आवाजाही के लिए माधापर चौराहे पर 50 मीटर और माधापर गांव से ईश्वरिया पार्क की ओर जाने के लिए 30 मीटर चौड़ाई का जंक्शन भी बनाया गया है।

इस अवसर पर सांसद मोहनभाई कुंडारिया, महापौर नयनाबेन पेढडिया, विधायक डॉ. दर्शिताबेन शाह, उप महापौर नरेन्द्रसिंह जाडेजा, मनपा स्थायी समिति के अध्यक्ष जैमिन ठाकर, सचेतक मनीषभाई राडिया, शासक पक्ष की नेता लीलुबेन जादव, पूर्व महापौर प्रदीपभाई डव सहित बड़ी संख्या में स्थानीय नागरिक मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/बिनोद/संजीव

Updated On 26 Sep 2023 12:08 AM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story