सूरत, 24 सितंबर (हि.स.)। प्रसार भारती समीक्षक तथा लेखक सम्पत सारस्वत बामनवाली सोमवार को नई दिल्ली में एशियन अफ्रीकन देशों के महत्वपूर्ण आपसी समन्वय स्थापित करने के आयोजन का हिस्सा बनेंगे। जी-20 में शामिल किए गए अफ्रीकन देशों के ज्यादातर राजदूत इस आयोजन में शामिल होंगे। आगामी दिनों में आपसी समन्वय तथा व्यवसायिक गतिविधियों के मजबूत स्थापन पर भी गहन अध्ययन किया जायेगा।

जी-20 के बाद भारत के साथ-साथ पूरे विश्व की नजर भारत के व्यवसायिक गतिविधियों तथा राजनीतिक दृष्टिकोण पर है। एक दिवसीय इस आयोजन में सम्पत सारस्वत बामनवाली अपनी तरफ से विभिन्न ज्वलंत मुद्दों पर अपनी बात रखेंगे। आयोजन में नामीबिया, आर्मेनिया, जिम्बाब्वे, घाना, मॉरिशस, लिसोथो, केन्या, इथोपा, गेबन, वियतनाम, रवांडा, टोगो , इंडोनेशिया और भूटान के राजदूत तथा व्यवसायिक प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे। यह समारोह अपने आप में इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि शांति और समृद्धि के लिए कार्य करने का मुख्य उद्देश्य किस तरह से स्थापित किया जाए तथा आपसी सहमति से देशों के बीच तालमेल बिठाने का कार्य कैसे स्थापित हो, इस पर विशेष रूप से कार्य किया जायेगा। सम्पत सारस्वत बामनवाली भी इसमें अपने विचारों के अनुरूप विभिन्न घटकों पर अपनी बात को मजबूती से रखेंगे।

उल्लेखनीय है कि सम्पत सारस्वत बामनवाली गत दिनों में जम्मू कश्मीर में आजादी के बार प्रथम बार आयोजित हुई तिरंगा यात्रा के संयोजक के रूप में सेवा दे चुके है तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर के मंच टीईडीएक्स पर भी युवाओं के लिए अपनी बात रख चुके हैं।

मूलत: राजस्थान के बीकानेर जिले के बामनवाली गांव से आने वाले सम्पत सारस्वत समय समय पर विभिन्न माध्यमों से सामाजिक सुरक्षा पर अपनी बात रखते आ रहे हैं तथा सामाजिक सुरक्षा पर बेबाकी से कार्य करते रहते हैं। यह उनके लिए एक नए अनुभव के साथ-साथ उनके अनुभवों का भी अच्छा असर देखने को मिलेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/बिनोद/वीरेन्द्र

Updated On 24 Sep 2023 6:50 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story