नई दिल्ली, 02 जून (हि.स.)। दिल्ली पुलिस की स्पेशल स्टाफ टीम ने ट्रांसजेंडर को बंधक बनाकर एक करोड़ से भी ज्यादा की लूट करने वाले लुटेरों को गिरफ्तार कर लिया है। इनके पास से 70 लाख की ज्वेलरी, 2.78 किलोग्राम चांदी और 6.7 लाख कैश, लूट के पैसे से खरीदा गया मोबाइल बरामद हुआ है। हैरान करने वाली बात है कि लूटपाट की वारदात को टॉय गन से अंजाम दिया गया था। गिरफ्तार बदमाशों के पास से चार टॉय गन और एक देसी कट्टा बरामद हुआ है। गिरफ्तार आरोपित की पहचान लक्ष्मी नगर निवासी पवन जायसवाल, पंजाब निवासी सनी उर्फ अमन राठौर और उप्र के मुजफ्फरनगर निवासी सलमान के रूप में हुई है।

डीसीपी अमृता गुगुलोथ ने बताया कि 24 मई को लक्ष्मी नगर में एक ट्रांसजेंडर और उसके एक स्टाफ को हथियार के बल पर चार नकाबपोश लोगों ने बंधक बना लिया था। इसके बाद बदमाश लाखों रुपये के सोने-चांदी के आभूषण और भारी नकदी लूटकर फरार हो गए। पीड़ित ट्रांसजेंडर ने यह भी बताया कि बदमाश घर मे घुसते ही पहले उसके पैर छूकर आशीर्वाद लिया और उसे 500 भी भेंट किया।

शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई। स्पेशल स्टाफ टीम ने मकान में रहने वाले सभी लोगों के मोबाइल नंबरों का तकनीकी विश्लेषण करने के साथ ही आसपास लगे सीसीटीवी खंगालने शुरू कर दिए। पुलिस ने 25 किलोमीटर से अधिक की दूरी में फैले 300 से अधिक सीसीटीवी को स्कैन किया, जो नया बांस सेक्टर -15 नोएडा तक जाता है।

जांच में पता चला कि लूटपाट करने वाले सभी चार बदमाशों ने लक्ष्मी नगर में एक व्यक्ति से संक्षिप्त बातचीत की थी। बाद में उस व्यक्ति की पहचान पवन जायसवाल के रूप में हुई। पवन जायसवाल को हिरासत में लेकर पूछताछ करने पर उसने पुलिस को गुमराह करने की कोशिश की, लेकिन जब उपलब्ध सबूतों के साथ सामना कराया गया तो उसने अपराध में अपनी भागीदारी स्वीकार कर ली।

पवन ने खुलासा किया कि लॉकडाउन के दौरान उसे भारी नुकसान हुआ और वह लाखों रुपए का कर्जदार हो गए। रुपए के नुकसान से उबरने के लिए उसने ट्रांसजेंडर के घर को लूटने की योजना बनाई, क्योंकि उसे पता था कि वहां भारी नकदी और गहने रखे होंगे। पवन ने सनी उर्फ अरमान राठौर को शामिल किया और उसने अपराध करने के लिए वारदात को अंजाम देने के लिए कुछ और लोगों को तैयार किया।

24 मई को सनी तीन अन्य व्यक्तियों के साथ लक्ष्मी नगर पहुंचा और पवन से मुलाकात की। सनी की तकनीकी निगरानी से पता चला कि उसकी लोकेशन पंजाब के खन्ना में है। टीम खन्ना पहुंची और सनी को पकड़ लिया। उसके घर से कुछ नकदी और सोने-चांदी के आभूषण बरामद किए गए हैं। इसके अलावा उसकी निशानदेही पर उसके घर से चार टॉय गन और एक देसी पिस्तौल भी बरामद की गई।

डीसीपी ने बताया कि लूट की वारदात को अंजाम देने के बाद तीनों आरोपित नोएडा गए। वहां उन्होंने लूट के सामान को वितरित किया और अपने रास्ते अलग कर लिए। उनके एक सहयोगी सलमान जो लूटपाट करने के लिए उनके साथ शामिल नहीं हो सका, उसे भी लूटी गई नकदी और गहने का अपना हिस्सा मिल गया, जिसे गिरफ्तार कर लिया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/अश्वनी/अनूप

Updated On 2 Jun 2023 7:52 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story