- भारतीयों को भी गिफ्ट निफ्टी में इवनिंग ट्रेड करने का मिलेगा मौका

नई दिल्ली, 27 सितंबर (हि.स.)। गिफ्ट निफ्टी में नॉन ट्रेडिंग आवर्स में ट्रेडिंग की शुरुआत हो जाने के बाद अब नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने नॉर्मल ट्रेडिंग खत्म होने के बाद शाम के समय एक बार फिर ट्रेडिंग सेशन शुरू करने का मन बना लिया है। जल्द ही शाम 6 बजे से लेकर रात 9 बजे तक ट्रेडिंग की शुरुआत कर दी जाएगी। इस दौरान निवेशक और कारोबारी फ्यूचर एंड ऑप्शन्स (एफएंडओ) सेगमेंट में ट्रेडिंग कर सकेंगे। शाम के सेशन में ट्रेडिंग शुरू करने का मूल उद्देश्य निवेशकों और कारोबारियों को ओवरनाइट रिस्क को हेज करने की सुविधा देना है। आगे चलकर ट्रेडिंग आवर्स को रात 11:30 बजे तक बढ़ाया जा सकता है।

आपको बता दें कि मौजूदा व्यवस्था में ग्लोबल मार्केट से आने वाली खबरों का असर घरेलू शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार पर काफी ज्यादा पड़ता है। खासकर, अमेरिकी बाजार से आने वाली नेगेटिव खबरों से घरेलू शेयर बाजार का कारोबार भी प्रभावित होता है। इसी तरह ग्लोबल मार्केट में आई तेजी से भी शेयर बाजार की चाल पर असर पड़ता है। एक्सचेंज का इरादा ग्लोबल मार्केट के कारोबार के कारण घरेलू बाजार पर पड़ने वाले असर को रोकने का है। दावा किया जा रहा है कि देर शाम तक घरेलू बाजार में ट्रेडिंग होने से ग्लोबल मार्केट में होने वाले कारोबार का असर उसी दिन के कारोबार में दिखने लगेगा और इसका प्रभाव अगले दिन कैरी फॉरवर्ड नहीं होगा। ऐसे में अगले दिन घरेलू शेयर बाजार बिना किसी दबाव के घरेलू परिस्थितियों के मुताबिक ओपन होगा, जिससे निवेशकों और कारोबारियों के हित प्रभावित नहीं होंगे।

जानकारों के मुताबिक निवेशकों और कारोबारियों को ओवरनाइट रिस्क को हेज करने की सुविधा देने के साथ ही शाम के सत्र में ट्रेडिंग शुरू करने के पीछे एक उद्देश्य गिफ्ट निफ्टी में भारतीय निवेशकों को ट्रेडिंग का पूरा मौका देने का भी है। गिफ्ट निफ्टी में नॉन ट्रेडिंग आवर्स में भी ट्रेडिंग की शुरुआत हो चुकी है। गिफ्ट निफ्टी में ये ट्रेडिंग घरेलू शेयर बाजार में ट्रेडिंग खत्म होने के बाद होती है। इस वजह से घरेलू निवेशकों को नॉन ट्रेडिंग आवर्स में गिफ्ट निफ्टी में ट्रेडिंग करने का मौका नहीं मिल पाता है। लेकिन घरेलू बाजार में भी इवनिंग ट्रेडिंग शुरू हो जाने पर घरेलू निवेशकों को गिफ्ट निफ्टी में ट्रेडिंग करने का पूरा मौका मिल सकेगा।

हालांकि बाजार के कुछ जानकारी का ये भी मानना है कि ट्रेडिंग का समय बढ़ाने या इवनिंग ट्रेडिंग की सुविधा शुरू करने से कारोबारियों और ब्रोकर्स पर प्रेशर काफी ज्यादा बढ़ जाएगा। धामी सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट प्रशांत धामी के मुताबिक वर्क प्रेशर की समस्या के साथ ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज को कई कार्यगत और नीतिगत मुद्दों पर भी विचार करना होगा। धामी का मानना है कि अगर ट्रेडिंग टाइम रात 11:30 बजे तक कर भी दिया जाए, तब भी वॉल स्ट्रीट की क्लोजिंग के पहले ही इंडियन मार्केट क्लोज हो जाएगा। ऐसा होने से निवेशकों और कारोबारियों को ओवरनाइट रिस्क को हेज करने की सुविधा प्रायोगिक तौर पर नहीं मिल पाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ योगिता/संजीव

Updated On 27 Sep 2023 11:59 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story