अररिया, 29 सितंबर(हि.स.)।शिक्षा विभाग में के के पाठक के सुधार के कोशिश को पलीता लगाने में शिक्षाकर्मी ही आगे है।ताजा मामला फारबिसगंज कॉलेज का है।जहां शुक्रवार को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के ग्यारहवीं और बारहवीं के टेस्ट परीक्षा की उत्तर पुस्तिका और प्रश्नपत्र छात्र छात्राओं के बीच वर्ग में नहीं बांट कर काॅलेज के ग्राउंड में छात्र छात्राओं के बीच वितरित की गई।शुक्रवार को फारबिसगंज कॉलेज में छात्र छात्राओं के बीच ऊहापोह के साथ वितरित की गई उत्तर पुस्तिका और प्रश्न पत्र का वीडियो तेजी से सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार,बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा सत्र 2022-24 और 2023-25 के छात्रों का 11वीं और 12 वीं की जांच परीक्षा पिछले 24 सितंबर 2023 से चल रहा है। जिसमें शुक्रवार को भी परीक्षा शुरू होने से पहले फारबिसगंज काॅलेज प्रशासन को काॅलेज में 11वी और12 वी में नामांकित परीक्षार्थियों के बीच प्रश्नपत्र व उत्तरपुस्तिका वितरण करना था। जिसमें काॅलेज के कर्मचारियों ने परीक्षार्थियों के बीच परीक्षा हाॅल में प्रश्नपत्र,उत्तरपुस्तिका न बांटकर काॅलेज परिसर में सारी हदें पार करते हुए काॅलेज में लगे पेड़ के ऊपर ही बैठकर प्रश्नपत्र-उत्तरपुस्तिका वितरण करना शुरू कर दिया। जब इसकी जानकारी जन अधिकार छात्र परिषद् के कार्यकर्ताओ को मिली तो कार्यकर्ता कॉलेज परिसर पहुंच कर विरोध प्रदर्शन किया।

मामले को लेकर जाप के प्रदेश सचिव शेख तालिब ने कहा कि एक ओर सरकार शिक्षा विभाग में सुधार करने को लेकर प्रयासरत है।वहीं दूसरी ओर सख्ती के बावजूद फारबिसगंज काॅलेज प्रशासन खुले आसमान में बिना किसी दण्डाधिकारी के प्रश्नपत्र व उत्तरपुस्तिका खुलेआम बांट रही हैं।शिक्षा विभाग व काॅलेज प्रशासन के ऊपर बहुत बड़ा सवाल उठता है। तालिब ने अररिया के जिला शिक्षा पदाधिकारी व पूर्णियां विश्वविद्यालय के कुलपति से इस मामले की गंभीरता पूर्वक उचित जांच करवाने का मांग की है। साथ ही उन्होने कहा कि ये कोई पहला मामला नही हैं जब फारबिसगंज काॅलेज प्रशासन पहली बार गड़बड़झाला किया है।

जाप छात्र परिषद् के प्रदेश सचिव व छात्र नेता शेख तालिब ने कहा की अगर फारबिसगंज काॅलेज प्रशासन समय रहते सुचारू रूप से हरकत में नही आती हैं तो आगे बहुत जल्द जाप छात्र परिषद् उग्र आंदोलन करने को विवश होगी।मौके पर सरफराज आलम,इब्राहिम अंसारी,आफताब जिया,टिंकू कुमार,दीपक दिलवर, आदेश दीवाना आदि मौजूद थे।मामले में कॉलेज के प्राचार्य पी के मल्लिक ने खुद को पूर्णिया में रहने की बात करते हुए मामले से अनभिज्ञता जाहिर करते हुए जांच करवाने की बात कही।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/चंदा

Updated On 29 Sep 2023 7:08 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story