बेगूसराय, 29 सितम्बर (हि.स.)। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो (सीबीसी) मुंगेर क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा बेगूसराय के राजकीय अयोध्या शिवकुमारी आयुर्वेद महाविद्यालय परिसर में तीन दिवसीय ''नया भारत सशक्त भारत'' विषय पर फोटो प्रदर्शनी-सह-जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। सुबह दस बजे कार्यक्रम का उद्घाटन बेगूसराय के विधायक कुंदन कुमार करेंगे। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. (प्रो.) श्रीनिवास त्रिपाठी, सीबीसी पटना के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी नवल किशोर झा एवं विभाग के अन्य अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहेंगे। फोटो प्रदर्शनी 30 सितम्बर से दो अक्टूबर तक प्रतिदिन सुबह दस बजे से शाम छह बजे तक रहेगा। जिसमें सभी के लिए प्रवेश निःशुल्क है।

केंद्रीय संचार ब्यूरो भागलपुर के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी अभिषेक कुमार ने शुक्रवार को बताया कि इस फोटो प्रदर्शनी-सह-जागरूकता कार्यक्रम के आयोजन का मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा बीते नौ वर्षों के दौरान चलाई गईं नीतियों, योजनाओं एवं उपलब्धियों के संबंध में फोटो, आंकड़ों एवं सूचनाओं के माध्यम से आमजनों को बताना तथा उन्हें जागरूक करना है। फोटो प्रदर्शनी में अनेक उपलब्धियों को प्रदर्शित किया गया है।

जिसमें चंद्रयान-3 मिशन की सफलता, गरीबों की सेवा-वंचितों का सम्मान, सुनिश्चित हो रहा किसानों का कल्याण, नारी शक्ति हो रही और ताकतवर, भारत की अमृत-पीढ़ी हो रही सशक्त, मध्यम वर्ग का जीवन हुआ आसान, सभी के लिए सस्ती-सुलभ स्वास्थ्य सेवा, ''राष्ट्र प्रथम''-विदेश नीति और राष्ट्रीय सुरक्षा, भारत-वैश्विक आर्थिक महाशक्ति, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस से कारोबार को लगे पंख तथा इंफ्रास्ट्रक्चर-तेजी से हो रहा बेहतर दिखाया जाएगा।

इसके साथ ही टेक्नोलॉजी से भारत को नई शक्ति, नॉर्थ ईस्ट बन रहा विकास का नया इंजन, विरासत और विकास तथा पर्यावरण एवं सतत विकास आदि शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इस फोटो प्रदर्शनी में बिहार के महान स्वतंत्रता सेनानियों एवं गुमनाम नायकों के दुर्लभ चित्र एवं गाथा प्रस्तुत की जाएगी। इसके साथ ही इसमें जी-20, अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष 2023, लाईफ मिशन एवं आदि विषयों पर भी फोटो प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

केंद्रीय संचार ब्यूरो मुंगेर के प्रभारी सुदर्शन किशोर झा ने कहा कि इस तीन दिवसीय कार्यक्रम के दौरान प्रतिदिन फोटो प्रदर्शनी, सांस्कृतिक कार्यक्रम, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता सहित अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के विजेताओं को मौके पर पुरस्कृत भी किया जाएगा। इसके साथ ही एनसीसी के कैडेट्स के द्वारा कार्यक्रम स्थल से एक जागरूकता रैली निकाली जाएगी।

उन्होंने बताया कि जागरूकता रैली में केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही जन-कल्याणकारी योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जाएगा। कार्यक्रम के साथ स्वच्छता अभियान का भी आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आमजनों को जानकारी देने एवं जागरूक करने के उद्देश्य से कार्यक्रम स्थल पर डीआरडीए, आईसीडीएस तथा डाक विभाग का स्टॉल भी लगाया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/सुरेन्द्र/चंदा

Updated On 29 Sep 2023 6:19 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story