जब तक नहीं बढ़ेगा वेतन तब तक रहेगा अनिश्चितकालीन हड़ताल

नवादा, 29 सितम्बर(हि. स.)। वेतन वृद्धि सहित कई मांगों को लेकर शुक्रवार से आंगनबाड़ी सेविकाओं तथा सहायकों ने अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दी है। सभी बाल विकास परियोजना कार्यालय के निकट धरना प्रदर्शन किया गया ।जिस कारण नवादा जिले के ढाई हजार आंगनबाड़ी केदो में कामकाज ठप हो गया है। आंगनबाड़ी सेविका सहायिका संघ के अध्यक्ष विजय कुमार सिंह तथा प्रवक्ता उषा देवी ने कहा है कि जब तक मांगे पूरा नहीं होगी ।तब तक अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी रहेगा। इधर

रजौली प्रखंड मुख्यालय क्षेत्र में बिहार राज्य आंगनबाड़ी से आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका शुक्रवार से अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर चली गई। बिहार राज्य सेविका सहायिका संघ के बैनर तले रजौली प्रखंड कार्यालय पहुंची और बाल विकास परियोजना कार्यालय के मुख्य गेट के सम्मुख बैठकर केंद्र तथा राज्य सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई। सेविकाओं ने कहा कि पूर्व में भी अपनी विभिन्न समस्याओं से संबंधित मांग पत्र संबंधित पदाधिकारी और जिला पदाधिकारी को देकर समाधान की मांग की गई थी।परंतु आज तक इस पर कोई पहल नहीं होने से सेविका और सहायिका हड़ताल तब तक रहेगा।जब तक उनकी मांगों को नहीं माना जाता तब तक हड़ताल जारी रहेगी।

आंगनबाड़ी के प्रखंड सचिव पम्मी कुमारी ने बताया कि फिलहाल हमलोग का मुख्य रूप से पांच मांग है।अन्य राज्यो की भांति मानदेय में वृद्धि, सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के अनुसार 3.45वे एवं 46वे श्रम संशोधन के अनुसार ग्रेच्युटी लागू किया जाय सेविका को 26000हजार एवं सहायिका बहनों को 13000हजार,4सेविका- सहायिका के मृत्यु उपरांत अनुकंपा का लाभ 5 कार्य के घंटे 4 से बढ़ाकर 08घंटे निर्धारित हो।सचिव ने बताया कि आंगनबाड़ी सेविका सहायिका हड़ताल पर जाने से। इसका असर बच्चों की स्कूल पूर्व शिक्षा और उन्हें मिलने वाला पोषाहार दोनों प्रभावित होगा।हड़ताल में शामिल होने वाले सेविकाओं में अनिता कुमारी सहित बड़ी संख्या में सेविका और सहायिका धरना प्रदर्शन में शामिल हुए।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ सुमन/चंदा

Updated On 29 Sep 2023 4:38 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story