बेगूसराय, 29 सितम्बर (हि.स.)। फीस में वृद्धि सहित अन्य मांगों को लेकर शुक्रवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) के जीडी कॉलेज इकाई द्वारा कॉलेज अध्यक्ष प्रहलाद कुमार के नेतृत्व में प्रशासनिक भवन के समक्ष आंदोलन किया गया।

इस दौरान भूगोल, मनोविज्ञान एवं गणित विषय के सैकड़ों छात्र-छात्राएं लेखपाल और प्राचार्य मुर्दाबाद के नारे लगा रहे थे। छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए विभाग संयोजक सोनू सरकार एवं जिला संयोजक पुरुषोत्तम कुमार ने कहा कि महाविद्यालय प्रशासन छात्र-छात्राओं का आर्थिक दोहन कर रही है। इससे स्पष्ट है कि छात्र हित उनके लिए कोई मायने नहीं रखता है।

गणित विषय में प्रायोगिक परीक्षा नहीं होती है, लेकिन सेकंड एवं फोर्थ सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं से प्रैक्टिकल के नाम पर पांच सौ रुपये लिए जा रहे हैं, जो अवैध वसूली है। अन्य विषयों में भी फीस बढ़ाकर नामांकन लिया जा रहा है, इससे छात्र-छात्राएं काफी आक्रोशित हैं। कॉलेज इकाई अध्यक्ष प्रहलाद कुमार ने कहा कि महाविद्यालय प्रशासन छात्र-छात्राओं से करोड़ों की उगाही तो करती है। लेकिन उन्हें छात्र हित में काम करने में रुचि नहीं रहता है।

महाविद्यालय परिसर में सीसीटीवी पूर्व से लगा हुआ है, लेकिन एक भी काम नहीं कर रहा है l नगर सह मंत्री अजीत कुमार एवं प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य निशांत ने कहा कि विद्यार्थी परिषद के मांग पर तत्काल गणित विषय का शुल्क पांच सौ घटाया गया, वहीं अन्य विषयों में भी शुल्क में कमी की गई। भूगोल विषय में नामांकन प्रारंभ किया गया। हमारा प्रयास है कि छात्र हितों के मुद्दे को शीघ्र समाधान की ओर ले जाएं।

कॉलेज उपाध्यक्ष रोशन कुमार एवं उज्जवल कुमार ने कहा कि आज के समय में महाविद्यालय यदि छात्र-छात्राओं को मूलभूत सुविधा भी मुहैया नहीं कर पा रही है तो यह सम्पूर्ण शिक्षा व्यवस्था के लिए एक धब्बा है। जिसे विद्यार्थी परिषद मिटाने का प्रयास कर रही है। आलोक कुमार एवं सन्नी कुमार ने कहा कि विद्यार्थियों के हितों के लिए विद्यार्थी परिषद हमेशा तत्पर रही है। इसी का परिणाम है कि हमारी मांगों पर महाविद्यालय परिसर में सीसीटीवी कैमरा लग रहा है।

हम प्राचार्य से साफ शब्दों में मांग करते हैं सीसीटीवी कैमरा हमेशा चालू भी रहना चाहिए। जिससे किसी प्रकार का विवाद होने पर इसकी सच्चाई पता लगाया जा सके। मौके पर कृष्ण कुमार, मंगल माधव, गौरव कुमार, अनीश कुमार, रोहित कुमार, राहुल कुमार, गुड़िया कुमारी, निशा कुमारी एवं उजाला कुमारी सहित कई कार्यकर्ता एवं छात्र-छात्रा उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/सुरेन्द्र/चंदा

Updated On 29 Sep 2023 4:37 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story