बेगूसराय, 29 सितम्बर (हि.स.)। बिहार के बेगूसराय में चल रहे ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन (एआईएसएफ) के चार दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन के दूसरे दिन शुक्रवार को प्रतिनिधि सत्र में देश और विदेश के प्रतिनिधि एवं शिक्षाविद शामिल हुए। जिसमें विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई।

प्रतिनिधि सत्र के दौरान सेमिनार के मुख्य वक्ता शिक्षाविद, वैज्ञानिक और वरिष्ठ कवि गौहर राजा ने कहा कि भाजपा भारत को पाकिस्तान का काॅपी बनाना चाह रही है। जिस तरह पाकिस्तान में मुसलमानों को धर्म के नाम पर रौंदा जा रहा है, उसी तरह भाजपा भारत को हिन्दू राष्ट्र बनाकर यहां के हिन्दुओं को रौंदना चाह रही है। पाखंडी बाबाओं की चरण वंदना करके सत्ता में आई भाजपा यहां के बच्चों को विज्ञान पढ़ने से वंचित करना चाहती है।

उन्होंने कहा कि सरकार सबको नौकरी नहीं दे सकती है। इसीलिए छात्रों को शिक्षा से वंचित कर रहे हैं। बाबा और भाजपा नेताओं का गठजोड़ कार्पोरेट के इशारों पर देश को अंधभक्ति एवं अशिक्षा में झोंक देगी। अशिक्षित और बेरोजगारों की फौज के कारण भाजपा की राजनिति और बाबाओं का आश्रम चलता है। हमें वामपंथी, जनवादी, प्रगतिशील, लोकतांत्रिक गठजोड़ कर कार्पोरेट्स परस्त भाजपा-आरएसएस को हराना होगा।

हैदराबाद केन्द्रीय विश्वविद्यालय के पूर्व प्राध्यापक प्रो. हरगोपाल ने कहा कि शिक्षा हमारा संवैधानिक अधिकार है और सरकार हमें इससे वंचित करना चाह रही है। शिक्षा नीति-2020 गरीब और वंचित छात्रों को शिक्षा से दूर करने के लिए लाई गई है। इस शिक्षा नीति में अंधविश्वास को भी पढ़ने के लिए छात्रों को मजबूर किया जाएगा। धर्मवाद और जातिवाद को बढ़ावा मिलेगा। इसमें मजदूर का बेटा मजदूर ही रहेगा, वह पढ़ लिख कर अफसर नहीं बन सकते हैं।

उन्होंने कहा कि इतिहास के विषयों से महत्वपूर्ण घटना को निकाल दिया गया है। अपने राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए भाजपा ऐसा कर रही है। भाजपा और आरएसएस ने धर्म को राजनीतिक का विषय बना दिया है, जबकि धर्म व्यक्तिगत चीज है। भाजपा को धर्म से कोई मतलब नहीं है, बस अपने राजनीतिक रोटी सेंकने के लिए धर्म का उपयोग कर रहा है। एआईएसएफ को इस शिक्षा नीति को बदलकर सबको शिक्षा दिलाने के लिए संघर्ष करना होगा।

स्वागताध्यक्ष तेघड़ा विधायक रामरतन सिंह ने कहा कि 2024 के चुनाव में सांप्रदायिक ताकत भाजपा को शिकस्त देना है। सेमिनार को नेपाल से आए वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ डेमोक्रेटिक यूथ के नेता विनय शाहा, आरती लामा, शाश्वत, बांग्लादेश से आए दीपक सईल, स्मृति बर्राह तथा श्रीलंका से आए मंगला इत्यादि ने भी संबोधित किया। इस दौरान देश-विदेश से आए वक्ताओं को पूर्व सांसद शत्रुघ्न प्रसाद सिंह, पूर्व विधायक अवधेश कुमार राय, शिक्षक नेता प्रताप नारायण सिंह सहित अन्य गौर से सुनते रहे।

सेमिनार की अध्यक्षता राष्ट्रीय अध्यक्ष शुभम बनर्जी ने किया। इस दौरान एआईएसएफ के राष्ट्रीय महासचिव विक्की माहेश्वरी, राष्ट्रीय सचिव मंडल के सभी सदस्य, बिहार राज्य सचिव अमीन हमजा, राज्य अध्यक्ष रजनीकांत, सह-सचिव राकेश कुमार, सुधीर कुमार, मोहित पासवान, बेगूसराय जिलाध्यक्ष अमरेश कुमार, अंतरराष्ट्रीय ताइक्वांडो खिलाड़ी कैसर रेहान एवं पूर्व छात्र नेता रुपक के अलावा मिजोरम को छोड़कर देश के सभी राज्यों से आए प्रतिनिधि उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/सुरेन्द्र/गोविन्द

Updated On 29 Sep 2023 4:26 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story