इटानगर, 13 सितंबर (हि.स.)। राज्य सरकार द्वारा अरुणाचल प्रदेश के अनेक केन्द्रीय पेंशन और योजनाओं के लाभार्थियों की लंबित पेंशन राशि के वितरण की मांग अनदेखी पर नाराजगी व्यक्त करते हुए, अखिल अरुणाचल प्रदेश दिव्यांग लाभार्थी समिति ने अतिशीघ्र भूख हड़ताल के रूप में लोकतांत्रिक आंदोलन शुरू करने की आज चेतावनी दी है।

समिति के अध्यक्ष निडो तेजी ने आज यहां अरुणाचल प्रेस क्लब में मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए कहा अपनी मांगों के संबंध में हमने पहले ही राज्य सरकार को 14 दिनों का अल्टीमेटम दिया था, जो पिछले 5 सितंबर को समाप्त हो गया था, लेकिन राज्य सरकार या सामाजिक न्याय अधिकारिता और जनजातीय मामलों के विभाग (एसजेईटीए) की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली। हमने राज्य सरकार के खिलाफ लोकतांत्रिक आंदोलन शुरू करने का फैसला किया है।

केंद्र और राज्य सरकार उन्हें इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विकलांगता पेंशन योजना के साथ-साथ इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना के तहत महीने में 1700, 1500 और 1300 रुपये देती थी।

लेकिन पिछले चार पांच वर्षों से विभाग पेंशन राशि का वितरण ठीक से और व्यवस्थित रूप से नहीं कर रहा है और आरटीआई दस्तावेजों के माध्यम से हमने देखा है कि वर्ष 2019 से 2022 तक उपयोगिता प्रमाण पत्र (यूसी) नहीं देने और केंद्र को लाभार्थी की सूची प्रस्तुत नहीं करने के कारण, केंद्र सरकार उक्त राष्ट्रीय योजनाओं के लिए फंड नहीं भेज रही है। जबकि, राज्य सरकार पिछले कई वर्षों से नियमित रूप से फंड नहीं भेज रही है।

उन्होंने कहा कि हमारी गणना के अनुसार 2019 से 2022 तक राज्य के हिस्से का लगभग 2.16 करोड़ रुपये लंबित है, क्योंकि वर्ष 2018-19 में विभाग ने विकलांगों और विधवा व्यक्तियों को पेंशन वितरित किया है, लेकिन 60 से 79 वर्ष और वृद्धों को पेंशन नहीं दिया गया।

वहीं 2019 -20 में वे 60 से 79 वर्ष की आयु और 80 वर्ष की वृद्धावस्था श्रेणी के लोगों को वार्षिक पेंशन वितरित किया गया है। लेकिन विभाग ने विकलांगों और विधवा व्यक्तियों को पेंशन का वितरण नहीं किया और वही वर्ष 2020-21 में कोई वितरण नहीं किया गया।

उन्होंने बताया कि राज्य में कुल 59325 लाभार्थी हैं, उन्होंने सभी से लोकतांत्रिक आंदोलन में शामिल होने की भी अपील की जो बहुत जल्द शुरू किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार /तागू/अरविंद

Updated On 14 Sep 2023 12:06 AM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story