वाराणसी। प्रधानमंत्री नेरंद्र मोदी 24 मार्च को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी आ रहे है। उनके आगमन को लेकर काशीवासियों में एक अलग उत्साह देखने को मिलता है। खास बात कि इस बार पीएम का वाराणसी आगमन नवरात्रि के पावन पर्व के दौरान हो रहा है। इसे देखते हुए काशी के जीआई रजिस्टर्ड हस्तशिल्पियों ने पीएम के लिए खास तोहफा तैयार किया है। मुस्लिम महिलाओं ने जरदोजी पर अंगवस्त्रम और बनारस मेटल कास्टिंग क्राफ्ट से ऊर्जा प्रतिमा तैयार की है। जिसे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री को भेंट करेंगे।


मुस्लिम महिलाओं ने बनाया शिव शक्ति थीम पर आधारित अंगवस्त्रम

जीआई टैग (बौद्धिक सम्पदा अधिकार) विशेषज्ञ पद्मश्री डॉ रजनीकांत ने बताया कि प्रधानमंत्री जब भी काशी आते हैं तो यहाँ के आर्टिजंस (हस्तशिल्पी) उन्हें खास तोहफा देते हैं। इस बार भी प्रशासन के आग्रह पर जीआई पंजीकृत शिल्पिओ ने भी कुछ नया करने का सोचा लिया और इसी के तहत चांदपुर, लोहता की जरदोजी शिल्पी तरन्नुम, शमा, शबाना ने मास्टर शिल्पी शादाब आलम के साथ मिल कर बनारसी अंग वस्त्र पर जरदोजी तकनीक से एक तरफ देवी मुख के साथ त्रिशूल की आकृति तो दूसरे तरफ काशी के घाटों को उभारा और शिव शक्ति की थीम पर आधारित अंगवस्त्र तैयार किया है।

उन्होंने बताया कि इस प्रतिमा पर मीनाकारी के कुशल शिल्पी राज्य पुरस्कार से सम्मानित भैरव गली निवासी अमरनाथ वर्मा और अरुण वर्मा ने दिन रात परिश्रम से कलात्मक मीना के साथ मां का शृंगार कर प्रतिमा को पूर्ण किया है । सिंह पर सवार मां देवी दुर्गा की प्रतिमा नवरात्रि में आगमन पर मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री को यह भेंट देंगे।





पहली बार पीएम को भेंट की जायेगी दुर्गा प्रतिमा

पद्मश्री डॉ रजनीकांत ने आगे बताया कि नवरात्रि में प्रधानमंत्री के काशी आगमन का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। ऐसे में प्रधानमंत्री को भेट करने के लिए मनोज सिंह कसेरा और अनिल कसेरा के निर्देशन में बनारस मेटल कास्टिंग क्राफ्ट ने 14 इंच की साइज में ढलुआ माँ दुर्गा की चतुर्भुज प्रतिमा का तैयार किया गया है। ऐसा पहली बार होगा जब प्रधानमंत्री को दुर्गा प्रतिमा भेंट की जायेगी।

अंगवस्त्र तैयार करने वाली हस्तशिल्पियों ने कही ये बात

बनारसी अंग वस्त्र पर जरदोजी तकनीक से एक तरफ देवी मुख के साथ त्रिशूल की आकृति तो दूसरे तरफ काशी के घाटों को उभारा और शिव शक्ति की थीम पर अंगवस्त्रम बनाने वाली मुस्लिम महिला तरन्नुम ने बताया कि रमजान की तैयारियों के बीच जब इस काम के लिए कहा गया तो हम सभी जी जान से लग गए। मास्टर शिल्पी शादाब आलम के सुपरविजन में पूरी पवित्रता का ख्याल रखते हुए मां भगवती को इस अंगवस्त्रम पर उकेरा गया है।

Ankita Yaduvanshi

Ankita Yaduvanshi

Next Story