गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी के गढ़ गोरखपुर से हिंदू महिलाओं को रुपयों का लालच देकर धर्मांतरण कराए जाने का मामला सामने आया है। मिली जानकारी के अनुसार, खोराबार इलाके के माड़ापार इलाके के खाली मैदान में 50 से ज्यादा महिलाएं हाथों में कैंडिल और बाइबल लेकर प्रार्थना कर रही थीं, तभी किसी ने इसकी सूचना पुलिस को दे दी। पुलिस ने धर्म परिवर्तन कराने के आरोपी संजय कनौजिया निवासी वाराणसी को हिरासत में ले लिया है।

सीओ कैंट योगेन्द्र सिंह ने बताया की महिलाओं ने धर्मांतरण की बात स्वीकार की है। आरोपी संजय को हिरासत में लेकर उससे पूछताछ की जा रही है। उसके खिलाफ केस भी दर्ज कर लिया गया है। जांच के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। पूछताछ में आरोपी ने महिलाओं के धर्म परिवर्तन कराने की बात स्वीकार की है। साथ ही पता चला कि धर्मांतरण का यह खेल पिछले 3 साल से चल रहा है। मोहल्ले के रहने वाले करूणानिधि पांडेय की तहरीर पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। साथ ही मामले की जांच शुरू कर दी है।

मिली जानकारी के अनुसार वाराणसी के फूलपुर इलाके का निवासी संजय कन्नौजिया गोरखपुर के खोराबार इलाके रानीडिहा में किराए का घर लेकर 3 साल से रहता है। आरोप है, संजय हर रविवार को माड़ापार के रहने वाले हरेंद्र पासवान नाम के व्यक्ति के घर महिलाओं को इक्ठ्ठा करता है। उन्हें रुपयों, बच्चों की शिक्षा समेत तमाम लालच देकर ईसाई धर्म अपनाने को मजबूर करता है। आरोप है कि यह लोग इसके लिए महिलाओं को पहले टारगेट करते हैं। जब महिलाएं धर्म परिवर्तन के लिए तैयार हो जातीं, तो उनके जरिए यह पूरे परिवार का धर्म परिवर्तन करा देते हैं। आरोपी महिलाओं को उनकी जिंदगी बदलने और ईसाई धर्म की खूबियां बताकर ब्रेनवॉश करते है।

आरोपियों ने पुलिस को बताया कि वह धर्म परिवर्तन नहीं करा रहे थे बल्कि यहां सिर्फ प्रार्थना सभा चल रही थी। आरोपी ने बताया कि उसकी पत्नी बीमार थी। काफी दवा-इलाज कराया, लेकिन कोई राहत नहीं मिली। इसाई धर्म के अनुसार, पूजा कराने से पत्नी की तबीयत ठीक हो गई। जिसके बाद प्रार्थना सभा बुलाई गई थी।

Updated On 20 March 2023 11:55 AM GMT
Ankita Yaduvanshi

Ankita Yaduvanshi

Next Story