वाराणसी। रामनवमी का जश्न पूरे भारत में मनाया जा रहा है। जगह-जगह आयोजन किये जा रहे हैं। इसी क्रम में वाराणसी के श्री हनुमान ध्वजा प्रभात फेरी की ओर से विशाल और भव्य हनुमान ध्वजा यात्रा निकाली गयी। इस शोभायात्रा की अध्यक्षता समिति के संस्थापक अध्यक्ष कौशल शर्मा ने की यह यात्रा दुर्गाकुंड धर्म संघ से निकलकर संकटमोचन मंदिर में जाकर समाप्त हुई।

इस अवसर पर श्री हनुमान ध्वजा प्रभात फेरी के संस्थापक अध्यक्ष कौशल शर्मा ने कहा कि ये भव्य ध्वजा यात्रा रामनवमी के शुभ अवसर पर हर साल की तरह इस साल भी निकाली जा रही है। इसमें जो पीले रंग की ध्वजा वो भगवान राम को और जो लाल रंग की ध्वजा है वो हनुमान जी को अर्पित की जाएगी। इसमें एक अलग से राम दरबार की झांकी भी सजी गई है। उसके आगे बाबा हनुमान जी का रथ चल रहा है।


आपको बताते चलें कि पिछले 24 वर्षों से दुर्गाकुंड धर्म संघ से निकलने वाली भव्य हनुमान ध्वजा यात्रा पूरी भव्यता के साथ निकाली गयी। इस ध्वजा यात्रा में हर उम्र के लोग पूरे उत्साह के साथ शामिल हुए। यह यात्रा संकटमोचन मंदिर पर जाकर समाप्त हुई, जहां सभी ने हनुमान दरबार में शीश नवाया। रामनवमी के पावन पर्व पर भव्य हनुमान ध्वजा यात्रा में राम भक्तों ने हनुमान के विग्रह की भव्य आरती उतारी। उन्होंने भगवान से देश की सुख-शांति व समृद्धि की कामना की। वहीं सभी भक्त भगवान राम के भजन गीतों में भावविभोर नजर आए। यात्रा में सैकड़ो लोग शामिल हुए।

Vipin Singh

Vipin Singh

Next Story