वाराणसी। नदेसर क्षेत्र के पीसीएफ प्लाजा कॉम्प्लेक्स स्थित एक पैथोलॉजी में आग लग गई। जिसके बाद अफरातफरी मच गई। बताया जा रहा है कि सूचना देने के लगभग एक घंटे बाद फायर ब्रिगेड की गाड़ी पहुंची। इसके बाद ही आग पर काबू पाया गया।

आग लगने का कारण अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है। हालांकि प्रथम दृष्टया इसकी वजह शॉट सर्किट बताई जा रही है। इस दौरान पीसीएफ प्लाजा बिल्डिंग में लगे आग से बचाव के सारे उपकरण महज शो पिस साबित हुए। दमकल की गाड़ी एक घंटे लेट क्या हुई, लैब का सारा सामान जलकर राख हो गया।

आग लगने की सूचना पर पहुंचे डॉ० लाल पैथ लैब के संचालक सिद्धार्थ चतुर्वेदी ने बताया कि पड़ोसी ने उन्हें आग लगने की सूचना दी। जिसके बाद उन्होंने फायर ब्रिगेड को सूचित किया और शॉप पर पहुंचे। सूचना के लगभग एक घण्टे बाद पहुँची फायर ब्रिगेड ने आग को तब काबू पाया जब तक सब कुछ जलकर खाक हो गया।

घटना के बाद से अब प्रशासनिक तैयारियों पर सवाल उठ रहे हैं। G-20 को लेकर आग लगने के स्थान से महज कुछ दूरी पर खड़े फायर टेंडर बेकार साबित हुए,जानकारी के मुताबिक G-20 को लेकर होटल ताज व रेडिसन पर फायर टेंडर मौजूद रहे अगर समय से पहुँचती तो आग पर पहले काबू पाया जा सकता था।

संचालक के द्वारा कुल नुकसान का आंकलन करते हुए लगभग 6 लाख रुपए मूल्य के सम्पत्ति को स्वाहा होने की बात बताई गई। इसके अलावा कैश काउंटर में रखा 25 हजार नगद भी जलकर खाक हो गया।

आग लगने की प्रारंभिक वजह शार्ट सर्किट बताई जा रही है। आग के चलते दुकान से सटे G 8 व G1 के साइन बोर्ड के अलावा आसपास के सभी दुकानों की वायरिंग जल गई इसके चलते प्लाजा में विद्युत् आपूर्ति भी बाधित है।

बनारसी नारद

बनारसी नारद

Next Story