वाराणसी। लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 की तैयारियों को देखते हुए जिलाधिकारी एस. राजलिंगम की अध्यक्षता में नोडल अधिकारियों व सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में गुरुवार को बैठक हुई। बैठक के दौरान संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के लोकसभा चुनाव को निष्पक्ष, सकुशल व पारदर्शी ढंग से सम्पन्न कराने के लिए निर्वाचन संबंधी समस्त तैयारियां भारत निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के अनुसार समय से पूरी करना आवश्यक है।

उन्होंने आगे कहा, समस्त अधिकारी सौंपी गई जिम्मेदारियों का बखूबी निर्वहन करते हुए समय से तैयारियां पूर्ण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन जैसे महत्त्वपूर्ण कार्य में किसी भी स्तर पर शिथिलता या लापरवाही कत्तई न हो, अन्यथा संबंधित के खिलाफ कार्यवाही सुनिश्चित होगी। बैठक के दौरान निर्वाचन में प्रयुक्त होने वाली ईवीएम की तैयारियों की ठोस कार्ययोजना के साथ ही उक्त कार्य के लिए पर्याप्त कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए। निर्वाचन कार्य के लिए पर्याप्त वीडियोग्राफरों की टीम के साथ ही सक्रियता के साथ जनसभाओं आदि प्रचार-प्रसार के कार्यक्रमों, आदर्श आचार संहिता के दृष्टिगत एसएसटी, एफएसटी टीमों द्वारा जब्ती आदि की पूरी वीडियोग्राफी सुनिश्चित किए जाने के साथ ही आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों में संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने एसएसटी, एफएसटी टीमें लगातार सक्रिय रहते हुए व्यापक चेकिंग अभियान चलाना के निर्देश दिए। उन्होंने निर्वाचन में प्रयुक्त होने वाली सामग्रियों की तैयारी के साथ ही समय से उनकी पैकेटिंग करा लिए जाने को निर्देशित किया। बैठक में मतदान कार्मिकों के प्रथम रेंडमाईजेशन, समस्त मतदान केंद्रों/बूथों पर आवश्यक मूलभूत सुविधाओं, दिव्यांग, बुजुर्ग आदि विशेष श्रेणी के मतदाताओं के लिए आवश्यक प्रबंधों, पोलिंग पार्टी रवानगी एवं ईवीएम जमा किए जाने वाले स्थलों पर समस्त आवश्यक प्रबंध, मतगणना आदि की कार्ययोजना पर विस्तृत चर्चा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी/प्रभारी अधिकारी कार्मिक हिमांशु नागपाल, एडीएम (वि/रा) वंदिता श्रीवास्तव, एडीएम सिटी आलोक वर्मा, एडीएम प्रशासन/उपजिलानिर्वाचन अधिकारी बिपिन कुमार, एडीएम प्रोटोकॉल सहित नोडल अधिकारी)सहायक नोडल अधिकारी गण, समस्त सहायक रिटर्निंग अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Ankita Yaduvanshi

Ankita Yaduvanshi

Next Story