अगर आप भी विदेश यात्रा करने की प्लानिंग कर रहें है, तो फिर आपके लिए ये काम की खबर है। दरअसल, अब आपको Foreign Travel करना महंगा पड़ सकता है, क्योंकि सरकार एक अक्टूबर से विदेशों की सैर पर सात लाख रुपये से ज्यादा खर्च करने वालों पर सरकार 20 फीसदी का टीसीएस (TCS) वसूलने वाली है। यह कानून एक अक्टूबर 2023 से लागू हो रहा है। इससे देश की ट्रेवल इंडस्ट्री परेशान है। उनका कहना है कि यदि सरकार ने इस बारे में नहीं सोचा तो भारतीय ट्रेवल एजेंट बरबादी के कगार पर पहुंच जाएंगा।

वित्त मंत्री को लिखा पत्र

ट्रेवल एजेंट्स की अग्रणी संस्था ट्रेवल एजेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (TAFI) ने पछले सप्ताह ही केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को इस बारे में एक पत्र लिखा है। टाफी के अध्यक्ष अजय प्रकाश का कहना है कि आगामी एक अक्टूबर से जो नया टैक्स प्रावधान लागू हो रहा है, उसके बदल सरकार विदेशों में सभी तरह के खर्च पर एक समान 2.5 फीसदी का टैक्स वसूले। यह प्रावधान उनके लिए लागू हो, जिनके पास वैलिड पैन कार्ड हो। जिनके पास पैन कार्ड नहीं हो, उनसे सरकार चाहे तो ऊंची दर से कर वसूल सकती है। इससे इंडस्ट्री में लेवल प्लेइंग फील्ड उपलब्ध होगा और विदेशी ट्रेवल एजेंट्स से मजबूती से मुकाबला कर पाएंगे।

होगा ये बड़ा बदलाव

बता दें कि, एक अक्टूबर से विदेश टूर पर टीसीएस की दर बढ़ रही है। साल में जो इस तरह की सैर पर सात लाख रुपये खर्च करते हैं, उन्हें तो महज पांच फीसदी का टीसीएस चुकाना होगा, लेकिन जो व्यक्ति विदेशी सैर पर इससे ज्यादा पैसे खर्च करेंगे, उन्हें 20 फीसदी की दर से टीसीएस चुकाना होगा। ट्रेवल एजेंट्स का कहना है कि इससे लोग ट्रेवल एजेंट्स के पास जाने से बचेंगे और इसका चोर रास्ता तलाशने की कोशिश करेंगे। हालांकि उस राह में भी रोड़े हैं। लेकिन इस चक्कर में ट्रेवल एजेंटों का धंधा चौपट हो जाएगा।

इसी साल के बजट में हुआ था प्रावधान

इसी साल के बजट में विदेशी सैर पर होने वाले खर्च के लिए 20 फीसदी के टीसीएस का प्रावधान किया गया था। इस पर ट्रेवल एजेंट्स ने वित्त मंत्रालय के पास अपना दुखड़ा सुनाया तो सात लाख रुपये तक खर्च करने वालों के लिए पांच फीसदी टीसीएस और इससे ज्यादा खर्च करने वालों के लिए 20 फीसदी के टीसीएस का प्रावधान लागू किया गया। यह प्रावधान एक अक्टूबर 2023 से लागू होना है। अब जबकि एक अक्टूबर आने ही वाला है तो वैसे ट्रेवल एजेंट्स डरे हुए हैं जो कि भारतीयों के लिए आउटबाउंड ट्रेवल का काम देखते हैं।

Ankita Yaduvanshi

Ankita Yaduvanshi

Next Story