Success Story IAS Monika Rani : उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले की डीएम मोनिका रानी इस दिनों काफी चर्चा में हैं। उनकी हर जगह लोग काफी सराहना कर रहे है। दरअसल, उन्होंने डीएम आवास में पिछले 32 साल से कुक के रूप में तैनात इंद्र बहादुर को रिटायरेंट की विदाई बड़े ही अनोखे अंदाज में दी, वो पूरे परिवार के साथ उनके विदाई समारोह में शरीक हुईं। शादीशुदा महिलाएं अपना घर संभालते हुए भी IAS बन सकती हैं, इसका सबसे बड़ा उदाहरण हैं डीएम मोनिका। आइए जानते है इनके बारे में....

यूपी के तेजतर्रार IAS ऑफिसर में होती है गिनती

बहराइच की रहने वाली IAS Monika Rani का नाम यूपी के तेजतर्रार आईएएस ऑफिसर में लिया जाता है। इन्होंने शादी के बाद यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा शानदार रैंक के साथ क्रैक की, उनके लिए यह सफर आसान नहीं था।



बचपन से था आईएएस बनने का सपना

रिपोर्ट्स के अनुसार मोनिका रानी का बचपन से ही आईएएस बनने का सपना था। वह अपने भाई से बेहद प्रेरित थीं. जिन्हें उन्होंने घंटों पढ़ाई करते देखा था, लेकिन कुछ ऐसा हुआ कि साल 2005 में उनकी शादी हो गई। वह एक बच्चे की मां भी बन गईं और दिल्ली के बिजवासन में एक सरकारी स्कूल में टीचर की नौकरी भी लग गई।



फुल टाइम जॉब और बच्चे के साथ क्रैक किया यूपीएससी

मोनिका रानी का बच्चा जब आठ महीने का था तब उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू की, वह जल्दी उठतीं और घर के काम निपटाकर कुछ देर पढ़ाई करतीं। इसके बाद स्कूल से वापस आने के बाद बच्चे की देखभाल और घर के काम करतीं, फिर रात को कुछ घंटे पढ़ाई करतीं, उनके पति कोलकाता में पोस्टेड थे. मोनिका ने घर की जिम्मेदारियां, फुल टाइम टीचर की जॉब और बच्चे की देखभाल के बीच समय निकालकर तैयारी की और फाइनली साल 2010 में उन्होंने यूपीएससी न सिर्फ क्लियर किया बल्कि रैंक भी 70वीं रैंक हासिल कर आईएएस अफसर बनी थीं। उस वक्त उनकी उम्र 29 साल थी।

Ankita Yaduvanshi

Ankita Yaduvanshi

Next Story