इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है जो चर्चा का विषय बना हुआ है। इस वायरल वीडियो में एक विधवा बुजुर्ग महिला नूरजहां का घर पहली बार बल्ब की रोशन हुआ वो भी एक आईपीएस की वजह से, घर में रोशनी आते ही महिला का चेहरा खुशी से खिल उठा। ये वीडियो लोगों को काफी भा रहा है, लोग आईपीएस की काफी तारीफ भी कर रहे है, तो आइए जानते है कौन है ये आईपीएस।

जानें बूढ़ी अम्मा के घर को रौशन करने वाली IPS के बारे में

दरअसल, बुलंदशहर जिले के अगौता इलाके में रहने वाली 70 वर्षीय बुजुर्ग नूरजहां के घर में पैसे की कमी के चलते इससे पहले बिजली का कनेक्शन नहीं था, इनके घर में पहली बार बिजली पहुंचाने वाली महिला आईपीएस अनुकृति शर्मा हैं, जिनके चलते बुजुर्ग का घर फिर से रोशन हुआ। जिसकी चर्चा चारों ओर सोशल मीडिया पर हो रही है।



अनुकृति शर्मा बुलंदशहर की सहायक पुलिस अधीक्षक हैं। वह मूल रूप से: राजस्थान की निवासी हैं, उनके पिता सरकारी कर्मचारी थे। अनुकृति ने साल 2007 में IIT JEE परीक्षा पास करके इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च, कोलकाता (IISER) में ग्रेजुएशन में एडमिशन लिया। ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने यूजीसी नेट परीक्षा क्लीयर किया और आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका की राइस यूनिवर्सिटी चली गईं।

अमेरिका में पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा पास करके भारत में प्रशासनिक सेवा में आने का मन बनाया, लेकिन उनके टीचर ने कहा कि वह जो करना चाहती हैं वह वैज्ञानिक बनने के बाद भी संभव है, उन्हें पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए। उस समय तो वह पढ़ाई में लग गईं. लेकिन भारत वापस लौटकर उन्होंने अपने सपने को हकीकत में बदलने की तरफ काम करना शुरू कर दिया।




अनुकृति शर्मा यूपीएससी एग्जाम के पहले अटेम्प्ट तक पहुंची, लेकिन दूसरे अटेम्पट में प्रीलिम्स भी क्लियर नहीं हुआ। इसके बाद भी उन्होंने हार नहीं माना और तैयारी जारी रखी फिर तीसरे अटेम्प्ट में सफल रहीं लेकिन उनकी ऑल इंडिया 355वीं रैंक आई। इससे उन्हें राजस्व सेवा मिला। इससे वह संतुष्ट नहीं थीं।

फिर साल 2019 में उन्होंने चौथी बार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा दी। इस बार उनकी 138वीं रैंक आई और वह आईपीएस बनने में कामयाब रहीं। अनुकृति शर्मा ने यूपीएससी में ऑप्शनल सब्जेक्ट के तौर पर भूगोल चूना। उनके इस सफर में उनके पति ट्यूटर की भूमिका में थे। उन्होंने अनुकृति को उनके सपने को अचीव करने में मदद की। अनुकृति ने बताया था कि उनके पति उनके सबसे अच्छे दोस्त की तरह थे, वह अपनी सफलता का श्रेय अपने पति को देती हैं।

Ankita Yaduvanshi

Ankita Yaduvanshi

Next Story