आईएस अफसर, जिले का प्रथम अधिकारी होता है। आज हम बात करेंगे इनके सैलरी की। आखिर एक आईएएस अफसर को कितनी सैलरी और सरकार के ओर से कौन-कौन सी सुविधाएं दी जाती हैं।

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा में टॉप रैंक हासिल करने वाले उम्मीदवार को ही देश के प्रशासनिक सेवा के माध्यम से नौकरशाही ढांचे में काम करने का मौका मिलता है। आईएएस अधिकारी विभिन्न मंत्रालयों व प्रशासनिक विभागों में नियुक्त किए जाते हैं। एक आईएएस अधिकारी के लिए कैबिनेट सचिव सबसे वरिष्ठ पद होता है।

7वें वेतन आयोग के मुताबिक, एक आईएएस अधिकारी को 56,100 रुपए बेसिक सैलरी मिलती है। वहीं अफसर का टीए, डीए, एचआरए व महंगाई भत्ते के अलावा कई अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, आईएएस को नियुक्ति के शुरूआती दिनों में सभी भत्ते मिलाकर सरकार से लगभग एक लाख रुपए प्रति माह से ज्यादा सैलरी मिलती है।

एक आईएएस अफसर (IAS) प्रमोशन के बाद कैबिनेट सचिव के पद तक पहुंच सकता है और कैबिनेट सचिव के पद पर तैनात अधिकारी को सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है। कैबिनेट सचिव बनने के बाद एक आईएएस अधिकारी को करीब 2.5 लाख रुपये प्रतिमाह वेतन मिलता है। इसके अलावा अन्य सुविधाएं और अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं।

किस पद पर मिलती है कितनी बेसिक सैलरी


पद

सर्विस के साल

बेसिक-पे

एसडीएम, अंडर सेक्रेटरी, असिस्टेंट सेक्रेटरी

1-4 साल

56,100 रुपये

एडीएम, डिप्टी सेक्रेटरी, अंडर सेक्रेटरी

5-8 साल

67,700 रुपये

डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट, जॉइंट सेक्रेटरी, डिप्टी सेक्रेटरी

9-12 साल

78,800 रुपये

डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट, डिप्टी सेक्रेटरी, डायरेक्टर

13-16 साल

1,18,500 रुपये

डिविजनल कमिश्नर, सेक्रेटरी कम कमिश्नर, जॉइंट सेक्रेटरी

16-24 साल

1,44,200 रुपये

एडिशनल चीफ सेक्रेटरी

30-33 साल

2,05,400 रुपये

चीफ सेक्रेटरी और सेक्रेटरी

34-36 साल

2,25,000 रुपये

कैबिनेट सेक्रेटरी

37 साल से ज्यादा

2,50,000 रुपये

आईएएस को मिलने वाली लग्ज़री सुविधाएं

एक आईएएस अफसर को सैलरी के अलावा अलग-अलग पे-बैंड के हिसाब से अन्य लग्जरी सुविधाएं (IAS Officer Facilities) भी दी जाती हैं। एक आईएएस अधिकारी (IAS Officer) को बेसिक सैलरी के अलावा डियरनेस अलाउंस (DA), हाउस रेंट अलाउंस (HRA), सब्सिडाइज्ड बिल, मेडिकल अलाउंस और कन्वेंस अलाउंस दी जाती है। इसके अलावा पे-बैंड के आधार पर एक आईएएस अधिकारी को घर, सिक्योरिटी, कुक और अन्य स्टाफ समेत कई सुविधाएं दी जाती हैं। आईएएस अधिकारी को कहीं आने-जाने के लिए गाड़ी और ड्राइवर की सुविधा भी मिलती है। इसके अलावा पोस्टिंग के दौरान कहीं जाना पड़े तो ट्रैवल अलाउंस के अलावा वहां सरकारी घर भी दिया जाता है।

बनारसी नारद

बनारसी नारद

Next Story