IAS-IFS Love Story : सिविल सेवा परीक्षा (UPSC) देश की सबसे कठिन परीक्षा में से एक मानी जाती हैं। । इस एग्जाम में हर साल लाखों उम्मीदवार भाग लेते हैं, लेकिन सफलता उन्हीं के हाथ लगती है, जो कड़ी मेहनत करते है। वहीं कई आईएस-आपीएस और आईएफस ऑफिसर ऐसे भी है जो ट्रेनिंग के दौरान प्यार में पड़ जाते है और उनकी लव स्टोरी काफी चर्चा में आ जाती है। आज हम आपको एक ऐसे ही लव स्टोरी से रूबरू कराएंगे जिनकी ट्रेनिंग के दौरान अपना दिल हार बैठे और जन्मों जन्म के बंधन में बंध गए।

दरअसल, हम जिनकी लव स्टोरी की बात कर रहे है उनका नाम है आईएस अनमोल सागर और उनकी पत्नी आईएफएस अफसर कनिष्का सिंह (IFS Officer Kanishka Singh) की है। अनमोल सागर (Anmol Sagar) महाराष्ट्र के गोंदिया जिले के देवरी में एसडीएम पद पर तैनात हैं, वहीं उनकी पत्नी कनिष्का सिंह तुर्कमेनिस्तान की राजधानी अशगाबट की एंबेसी में तैनात हैं, इन्हें यहां 2 जिम्मेदारी मिली हुई हैं। कनिष्का सेकंड सेक्रेटरी के साथ ही हेड ऑफ चांसरी का भी काम संभाले हुए हैं।



एक साथ शुरु हुई ट्रेनिंग

अनमोल और कनिष्का ने जैसे ही एग्जाम पास किया तो इसके बाद इनकी एक साथ ही ट्रेनिंग हुई। दोनों की ट्रेनिंग लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी ऑफ़ एडमिनिस्ट्रेशन मसूरी में हुई थी। जहां इन दोनों की दोस्ती हुई और फिर यह धीरे धीरे प्यार में बदल गई और फिर इन दोनों की शादी हो गई। अनमोल ने जब यूपीएससी की परीक्षा पास की तो उन्हें महाराष्ट्र कैडर मिला था। उनकी वाइफ आईएफएस कनिष्का सिंह ने जब यूपीएससी की परीक्षा पास की तो उन्हें आईएफएस में मौका मिला।

शुरु से ही IAS बनना चाहते थे अनमोल

आईएस अनमोल की पढ़ाई की यदि बात करें तो उन्होंने बीए ऑनर्स की पढ़ाई डीयू के किरोड़ीमल कॉलेज से की है। उनका शुरू से ही आईएएस बनने का सपना था 2017 में 22 साल की उम्र में अनमोल ने यूपीएससी का एग्जाम पहली बार दिया। जिसमे वह अफसल रहे। इसके बाद उन्होंने UPSC की परीक्षा को क्रैक कर लिया।



सोशल मीडिया पर फेमस है ये जोड़ी

इसके साथ ही उनकी पत्नी कनिष्का सिंह ने दूसरे अटेंप्ट में यूपीएससी एग्जाम पास किया था। कनिष्का सोशल मीडिया पर बेहद एक्टिव रहती हैं। वह अक्सर अपनी तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करती रहती है। उनकी बड़ी संख्या में फैन फोल्लोविंग है।

Ankita Yaduvanshi

Ankita Yaduvanshi

Next Story