दिल्ली के रामलीला मैदान में आज रविवार को विपक्ष का महाभियान देखने को मिला। आम आदमी पार्टी (AAP) के आह्वान पर रविवार को I.N.D.I.A. की महारैली हुई। इस महारैली को लोकतंत्र बचाओ रैली के नाम से संबोधित किया जा रहा है। इस महारैली में 27 दलों के दिग्गज नेता जैसे राहुल और प्रियंका गांधी के अलावा सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, तेजस्वी यादव, पंजाब के सीएम भगवंत मान, NCP-SCP प्रमुख शरद पवार, AAP नेता आतिशी, PDP चीफ महबूबा मुफ्ती और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता व जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारूख अब्दुल्ला समेत कई विपक्षी नेता मंच पर नजर आएं। वहीं कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी INDIA गठबंधन की 'महारैली' में शामिल होने के लिए रामलीला मैदान पहुंची। आइए जानते हैं विपक्षी दलों के नेताओं ने महारैली को संबोधित करते हुए क्या कहा...

एक व्यक्ति, एक पार्टी की सरकार को हटाना जरूरी - उद्धव ठाकरे

इस दौरान मंच से महारैली को संबोधित करते हुए महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और शिवसेना (UBT) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा, "...आप(कल्पना सोरेन और सुनीता केजरीवाल) चिंता मत करो, सिर्फ हम ही नहीं पूरा देश आपके साथ है... कुछ दिन पहले आशंका थी कि क्या हमारा देश तानाशाही की ओर चल रहा है? लेकिन अब ये आशंका नहीं सच्चाई है... भाजपा को लग रहा होगा कि अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन को गिरफ्तार करने से लोग डर जाएंगे लेकिन उन्होंने अपने देशवासियों को कभी पहचाना नहीं। मेरे भारत का हर कोई डरने वाला नहीं, लड़ने वाला है... और अगर आपमे(भाजपा) हिम्मत है तो भाजपा को मैं चुनौती देता हूं कि आप बाकी सब लोगों को छोड़ दो और अपने बैनर पर लगा दो कि भाजपा के साथ जो पार्टी है वो ED, CBI और IT है..." उन्होंने कहा कि एक पार्टी और एक व्यक्ति की सरकार देश के लिए हानिकारक है। इसे हटाना जरूरी है।

पहले से ही EVM सेटिंग, देश में आघोषित इमरजेंसी लागू - तेजस्वी यादव

वहीं बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री व RJD नेता तेजस्वी यादव ने कहा, "...हम लोगों ने पहली रैली पटना में की, दूसरी मुंबई में की और तीसरी दिल्ली में हो रही है। देश के कोने-कोने में जहां भी हम जा रहे हैं, वहां जनता का साथ मिल रहा है... जिस हिसाब से देश को बांटने का काम किया जा रहा है... नफरत की राजनीति की जा रही है... हम चाहते हैं कि इस लड़ाई में हमें आपका साथ मिले... जो लोग नारा लगाते हैं कि अबकी बार 400 पार, उनका मुंह है, कुछ भी बोलेंगे लेकिन एक बात तय है कि जनता ही मालिक है... वे(भाजपा) लोग नारा लगा रहे हैं तो ऐसा लग रहा है कि पहले से ही EVM सेटिंग हो चुकी है... देश में आघोषित इमरजेंसी लागू हो चुकी है... देश में सबसे बड़ा कोई दुश्मन है तो बेरोजगारी है, महंगाई है, गरीबी है... प्रधानमंत्री मोदी ने कोई नौकरी नहीं दी, सब कुछ का नीजिकरण कर दिया... हम लोगों ने बिहार में 17 महीने में 5 लाख नौकरी देने का काम किया... आज किसान तबाह हैं, युवा परेशान हैं लेकिन प्रधानमंत्री मोदी को किसानों से मिलने का समय नहीं है। मोदी जी मिलेंगे तो प्रियंका चोपड़ा से मिलेंगे, किसानों से नहीं मिलेंगे... "

भाजपा बनाम लोकतंत्र की लड़ाई- डेरेक ओ'ब्रायन

टीएमसी सांसद डेरेक ओ'ब्रायन ने कहा कि अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) भारत गठबंधन का हिस्सा थी, है और रहेगी। यह भाजपा बनाम लोकतंत्र की लड़ाई है।

तानाशाह ताकतों ने अपने कदम बढ़ाएं- कल्पना सोरेन

INDIA गठबंधन की 'महारैली' में झारखंड मुक्ति मोर्चा(JMM) नेता और पूर्व CM हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने कहा, "...आज यहां उमड़ा जल सैलाब इस बात की गवाही दे रहा है कि लोकतंत्र को खत्म करने के लिए जिस तरीके तानाशाह ताकतों ने अपने कदम बढ़ाएं हैं उसका अंत करने के लिए यह सभा आज आयोजित हुई है।"

बिना कुछ पूछे जेल में डाल देते हैं, ये है शायद अमृतकाल- महबूबा मुफ्ती

INDIA गठबंधन की 'महारैली' को संबोधित करते हुए PDP प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा, "...आज देश बहुत मुश्किल हालात से गुजर रहा है। ऐसा हाल है, ना कोई वकील, ना कोई दलील, ना कोई कार्रवाई, सीधा जेल। शायद कलयुग का अमृतकाल इसी को कहते हैं कि आप बिना कुछ पूछे लोगों को जेल में डाल देते हैं... मैं आपके चुने हुए नुमाइंदों की बात कर रही हूं जिन्हें आप वोट देकर विधायक, सांसद, मुख्यमंत्री, मंत्री बनाते हैं। कैसे उन पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाकर बिना कोई वकालत और कार्रवाई के जेल में डाला जाता है।"

इस हुकूमत को हराएगा INDIA गठबंधन- फारूक अब्दुल्ला

INDIA गठबंधन की 'महारैली' को संबोधित करते हुए NC प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने कहा, "...आज हमारा मकसद सिर्फ एक है कि हम सब संविधान को बचाएं... इंसान को इंसान से लड़ाया जा रहा है... वो सब नेता जिन्हें आज जेल में बंद कर दिया गया है। वे बाहर तभी आ पाएंगे जब आप इस आईन को पकड़ेंगे और चुनाव का समय आएगा आपको वोट देना होगा। आप उस बटन का दबाइएगा जो इस हुकूमत को हराएगा... INDIA गठबंधन को हम सबको मिलकर मजबूत करना है..."

बता दें कि महारैली अगर सफल रही तो गठबंधन के प्रत्याशियों को इससे ताकत मिलेगी। खासकर दिल्ली पर इस महारैली की सफलता का ज्यादा असर देखने को मिलेगा। मुंबई के शिवाजी पार्क में राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के मौके पर 17 मार्च को हुई रैली के बाद विपक्षी गठबंधन की ये दूसरी संयुक्त रैली है।

Vipin Singh

Vipin Singh

Next Story