चुनावी कैंपेन हो या जनसंपर्क अभियान, नरेंद्र मोदी सोशल मीडिया का जरूर इस्तेमाल करते हैं। कई मौकों पर वे ऑनलाइन आकर अपने फैसलों की जानकारी देते हैं। इसके अलावा वर्चुअल तरीके से पब्लिक और ऑफिशियल मीटिंग अटैंड करते हैं। मोदी ना केवल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक्टिव हैं, बल्कि रेडियो और ऐप के जरिए भी लोगों के साथ जुड़ते हैं। 2014 में पहली बार प्रधानमंत्री बनने के बाद से नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया पर मजबूत पकड़ बनाई है। आइए देखते हैं कि पिछले 9 सालों में मोदी ने किस तरह खुद की डिजिटल पहचान गढ़ी है।

लोगों से आमने-सामने मुलाकात करनी हो या वर्चुअल तरीके से कनेक्ट होना हो, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर मामले में आगे रहते हैं।2014 के आम चुनाव में सोशल मीडिया की ताकत को भुलाया नहीं जा सकता। मोदी लहर और मजबूत सोशल मीडिया कैंपेनिंग के दम पर बीजेपी 10 साल से काबिज कांग्रेस को सत्ता से बेदखल करने में कामयाब रही। उस चुनाव में पहली बार सोशल मीडिया का इस कदर इस्तेमाल देखा गया। नरेंद्र मोदी ने इस टेक्नोलॉजी की नब्ज पहचानी और सोशल मीडिया के सरताज बन गए. ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म पर उनके करोड़ों फॉलोवर्स हैं।

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ऑफिशियल वेबसाइट भी है। रेडियो पर उन्हें मन की बात करते हुए भी सुना जा सकता है। वहीं, वर्चुअल मीटिंग के जरिए लोगों से सीधे कनेक्ट होते हैं। अगर नोटबंदी या लॉकडाउन जैसे कड़े फैसलों की जानकारी देनी हो तो मोदी लाइव भी आते हैं।

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर पर नरेंद्र मोदी काफी एक्टिव रहते हैं। उन्होंने जनवरी 2009 में अकाउंट बनाया था, जबकि 2006 में ट्विटर लॉन्च हुआ था। फिलहाल ट्विटर पर पीएम मोदी के 8.89 करोड़ फॉलोवर्स हैं। वहीं, प्रधानमंत्री 2,546 लोगों को फॉलो करते हैं। फेसबुक पर नरेंद्र मोदी के ऑफिशियल पेज को 4.8 करोड़ यूजर्स फॉलो करते है। पेज की डिटेल्स देखकर लगता है कि इसे शायद 2009 में क्रिएट किया गया है। यहां आपको पीएम मोदी के बारे में हर अपडेट मिलती है। फोटो और वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर भी नरेंद्र मोदी की मौजूदगी मिलेगी।

इंस्टाग्राम पर उनके 7.53 करोड़ फॉलोवर्स हैं. नवंबर 2014 में मोदी ने इंस्टाग्राम जॉइन किया और अब तक 594 पोस्ट कर चुके हैं। यूट्यूब पर भी मोदी का ऑफिशियल चैनल है। यहां आपको मोदी जनसंपर्क, परीक्षा पे चर्चा, फॉरेन लीडर्स के साथ मीटिंग आदि करते हुए दिख जाएंगे। इस चैनल के 1.5 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं और 3 अरब से ज्यादा व्यू मिल चुके हैं। 2007 में बने चैनल से 20 हजार वीडियो अपलोड की गई हैं। नरेंद्र मोदी स्पॉटिफाई पर भी एक्टिव रहते हैं। ये एक ऑडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है जहां रिकॉर्डेड ऑडियो कंटेंट मिलता है। यहां आप पीएम मोदी की ऑडियो सुन सकते हैं। खासतौर पर ‘मन की बात’ सुनने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

11 जून 2015 को नमो ऐप को लॉन्च किया गया। प्ले स्टोर पर इसे 4.2 रेटिंग मिली हुई है। इस ऐप को अब तक 1 करोड़ से भी ज्यादा बार डाउलनोड किया गया है। पीएम मोदी की लेटेस्ट अपडेट और इवेंट के लिए आप इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Vipin Singh

Vipin Singh

Next Story