वाराणसी। यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति को भारत के पीएम नरेन्द्र मोदी ने उपहारस्वरूप काशी में निर्मित स्टोल दिया है। यह बनारसी स्टोल कदंब की लकड़ी से बने बंद डिब्बे में भेंट किया गया है।

बनारसी रेशम के स्टोल भारत के खूबसूरत खजाने में से एक है। वाराणसी में हस्तनिर्मित स्टोल सपनों की तरह नरम होते हैं। हाथों से शानदार रेशम के धागे का जटिल पैटर्न तैयार होता है जो शहर की सांस्कृतिक समृद्धि और इसकी बुनाई विरासत को दर्शाते हैं।

बनारसी रेशम के स्टोल शादियों और विशेष अवसरों के लिए पसंद किए जाते हैं। वे पहनने वाले को राजसी अनुभव कराता है। उनकी चमकदार बनावट और जीवंत रंग उन्हें प्रतिष्ठित फैशन में शुमार करता है।

बनारसी स्टोल को चाहे कंधों पर लपेटा जाए या हेडस्कार्फ़ के रूप में पहना जाए, यह स्टोल कालातीत आकर्षण दर्शाते हैं। उपमहाद्वीप में हर अच्छे कपड़े पहनने वाली महिला की अलमारी में 'बनारसी' सबसे बेशकीमती संपत्ति में से एक होता है।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री की पत्नी अक्षता मूर्ति को यह स्टोल कदम लकड़ी के बक्से में प्रस्तुत किया गया है। कदम (बर्फ़्लावर पेड़) की लकड़ी को भारतीय संस्कृति में शुभ माना जाता है और भारतीय धर्मों और पौराणिक कथाओं में इसकी विशेषता है। इस बॉक्स को कर्नाटक के कारीगरों द्वारा हस्तनिर्मित किया गया है।

बनारसी नारद

बनारसी नारद

Next Story