गर्मी के छुट्टियों में पर्यटकों व यात्रियों की सुविधा को देखते हुए उनके सफर को और सुहाना बनाने की तैयारी पूरी की जा चुकी है। रेलवे प्रशासन की ओर से 42 समर स्पेशल ट्रेनें पटरी पर उतारने की तैयारी है। मई और जून की छुट्टियों को देखते हुए ये तैयारी की गई है।

दूर-दूर से यात्रीगण मई और जून के महा में ट्रैवल करते हैं। ऐसे में उत्तराखंड जाने वाली जनता एक्सप्रेस, दून एक्सप्रेस, योगनगरी ऋषिकेश एक्सप्रेस आदि ट्रेनों में लंबी वेटिंग शुरू हो जाती है। इन ट्रेनों में सीटों की बुकिंग शुरू हो गई है। इसी तरह जम्मू-कश्मीर जाने वाली बेगमपुरा एक्सप्रेस, कोलकाता एक्सप्रेस, जम्मूतवी एक्सप्रेस आदि में भी वेटिंग होने से यात्रियों को मुश्किलें हो जाती हैं। इसलिए रेलवे प्रशासन अभी से इन ट्रेनों में सीटों पर नजरें रखे हुए हैं।

130 की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें

अयोध्या रूट की ट्रेनों को 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया जाएगा। इससे राजधानी से प्रभु श्रीराम की नगरी पहुंचने में यात्रियों का आधे से एक घंटे का समय बचेगा। अभी यह सफर चार घंटे में पूरा होता है। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के डीआरएम सचिंद्र मोहन शर्मा ने बुधवार को हजरतगंज स्थित कार्यालय में प्रेसवार्ता में बताया कि रेलवे प्रशासन इस रूट पर ट्रेनों की औसत स्पीड बढ़ाने जा रहा है। इसके लिए टाइमटेबल पर भी मंथन किया जा रहा है।

अयोध्या के लिए स्पेशल ट्रेनें

इसे लेकर डीआरएम ने बताया कि रामनवमी पर अयोध्या के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। इसकी तैयारियां की जा रही हैं। हाल में अयोध्या के मजिस्ट्रेट के साथ बैठक कर यात्रियों की आवाजाही को लेकर बातचीत की गई। साथ ही ट्रेनों की वेटिंग पर नजर रखी जा रही है। इसके अनुसार ही स्पेशल ट्रेनें चलाएंगे। अनुमान है कि रामनवमी पर 20 लाख के आसपास श्रद्धालु अयोध्या पहुंचेंगे। उन्होंने बताया कि पहले अयोध्या धाम स्टेशन पर चार हजार यात्री आते थे, अब उनकी संख्या बढ़कर 18 हजार हो गई है।

Vipin Singh

Vipin Singh

Next Story