गोपेश्वर, 29 सितम्बर (हि.स.)। चमोली जिले में आपदा प्रभावित परिवारों के विस्थापन एवं पुनर्वास को लेकर शुक्रवार को जिलाधिकारी हिमांशु खुराना की अध्यक्षता में जिला स्तरीय पुनर्वास समिति की बैठक हुई। बैठक में जिले के आपदा प्रभावित 48 परिवारों के विस्थापन एवं पुनर्वास के लिए प्रथम किस्त के रूप में दो लाख प्रति परिवार की दर से 96 लाख धनराशि जारी करने की स्वीकृत दी गई।

जिलाधिकारी ने संबंधित एसडीएम को निर्देशित किया कि प्रभावित परिवार के पुनर्वास वाले स्थानों पर बिजली, पानी, कनेक्टिविटी सहित अन्य मूलभूत सुविधाएं भी सुनिश्चित की जाए। विस्थापन एवं पुनर्वास के लिए जिन 48 परिवारों के लिए धनराशि स्वीकृत की गई है, उसमें तहसील नंदानगर (घाट) के अंतर्गत कनोल गांव के 31 परिवार, तहसील कर्णप्रयाग के अंतर्गत ग्वाड गांव के तीन परिवार और तहसील थराली के अंतर्गत बेडगांव के पांच, सूना गांव के कुल्याडी तोक से तीन और बैनोली गांव के छह परिवार शामिल है। इन सभी परिवारों के विस्थापन एवं पुनर्वास के लिए प्रति परिवार 4.25 लाख की धनराशि दी जाएगी। जिसमें चार लाख भवन निर्माण, 10 हजार विस्थापन भत्ता तथा 15 हजार गौशाला निर्माण के लिए दिया जाएगा। जिला प्रशासन ने पहली किस्त के रूप में प्रति परिवार दो लाख की धनराशि जारी करने की स्वीकृत दे दी है।

जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी ने बताया कि तहसीलों से 48 परिवारों के विस्थापन के लिए प्रस्ताव मिले थे। प्रभावित परिवारों के विस्थापन के लिए अभी शासन से एक करोड़ की धनराशि मिली है। जिसके सापेक्ष प्रत्येक परिवार को दो लाख की धनराशि प्रथम किस्त के रूप में जारी की जाएगी।

बैठक में अपर जिलाधिकारी डॉ. अभिषेक त्रिपाठी, भूवैज्ञानिक डॉ. दीपक हटवाल, एसडीएम कमलेश मेहता, एसडीएम रविंद्र ज्वॉठा, तहसीलदार सुरेन्द्र देव, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी एनके जोशी आदि उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/जगदीश/वीरेन्द्र

Updated On 29 Sep 2023 4:05 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story