देहरादून, 28 सितम्बर (हि.स.)। सैनिक स्कूल घोड़ाखाल के 37 कैडेटों ने यूपीएससी एनडीए की लिखित परीक्षा 2023 (152 एनडीए 114 आईएनए) उत्तीर्ण की है। ये भारत के सभी 33 सैनिक स्कूलों में सबसे अधिक संख्या है।

सैनिक स्कूल घोड़ाखाल के प्रधानाचार्य ग्रुप कैप्टन वीएस डंगवाल ने गुरुवार को बताया कि सैनिक स्कूल घोड़ाखाल अपनी स्थापना के बाद से ही युवा उम्मीदवारों को सेना में करियर के लिए तैयार करने के लिए एक संरचित और कुशल ढांचा प्रदान कर रहा है और एनडीए प्रविष्टियों में महत्वपूर्ण योगदान देता रहा है।

उन्होंने बताया कि स्कूल को 9 बार रक्षा मंत्री ट्रॉफी हासिल करने का गौरव प्राप्त हुआ है और जल्द ही इसके खाते में 10वीं ट्रॉफी होगी। इस वर्ष के पिछले बैच के 29 कैडेटों ने इस वर्ष परीक्षा उत्तीर्ण की जिससे कुल कडेटों की संख्या 66 हो गई है। सैनिक स्कूलों का प्राथमिक उद्देश्य छात्रों को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) और भारतीय नौसेना अकादमी (आईएनए) में प्रवेश के लिए शैक्षणिक, मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार करना है। सैनिक स्कूल भारतीय सशस्त्र बलों के भावी उच्च अधिकारियों को जन्म देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

सैनिक स्कूल घोड़ाखाल के प्रधानाचार्य डंगवाल ने सभी कैडेटों को उनकी शानदार उपलब्धि के लिए हार्दिक बधाई दी। उन्होंने भारत के सम्मानित रक्षा बलों का हिस्सा बनने के अपने अंतिम लक्ष्य की तरफ केंद्रित और दृढ़ रहने के महत्व पर जोर दिया। यात्रा यहीं समाप्त नहीं होती है, उन्होंने कहा, हम अपने कडेट्स को सफलता का लक्ष्य हासिल करने मैं पूरी मदद और मार्गदर्शन करेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/ साकेती/रामानुज

Updated On 29 Sep 2023 12:13 AM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story